NEET PG Counselling 2022 Schedule: 12 जनवरी से शुरू होगी नीट पीजी की काउंसलिंग

NEET PG Counselling 2022 Schedule: लम्बे समय से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-PG) की काउंसलिंग की मांग कर रहे रेजिडेंट डॉक्टरों का इन्तजार ख़त्म हो गया है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा 7 जनवरी को पारित किये गए एक अंतरिम आदेश के बाद केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय द्वारा 12 जनवरी 2022 से NEET PG Counselling 2021 को शुरू करने का आदेश जारी कर दिया गया है. इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुये केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख माण्डवीय ने ट्वीट करते हुये सभी अभ्यर्थियों को बधाई दी है. लम्बे समय से NEET PG Counselling 2021 का इन्तजार कर रहे अभ्यर्थी अब मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर NEET PG Counselling 2021 के लिए आवेदन कर काउंसलिंग में भाग ले सकते है.

12 जनवरी से शुरू होगी NEET PG Counselling

आपको बता दे की देश के 45,000 स्नातकोत्तर सीटों के लिए NEET-PG परीक्षा 2021 का आयोजन 11 सितंबर, 2021 को किया गया था. हालांकि इससे पहले इस परीक्षा को जनवरी माह में करवाने का प्लान था परन्तु कोरोना के कारण इसे स्थगित करना पड़ा. इसके बाद मेडिकल कॉउंसिल द्वारा इसे अप्रैल माह में कराने के लिए आदेश जारी हुआ परन्तु कोरोना की दूसरी लहर के दौरान इसे फिर से स्थगित करना पड़ा था. सितम्बर में अंतिम सप्ताह में इसके परिणाम घोषित होने के बाद ही रेजिडेंट डॉक्टर इसकी काउंसिलिंग (Counselling) को लेकर मांग कर रहे थे जिस पर अब मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके अनुसार 12 जनवरी 2022 से NEET PG Counselling की प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा. जल्द ही मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे लेकर विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी किये जायेंगे.

इस बारे में ट्वीट करते हुये केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सभी उमीदवारो को शुभकामनाये दी है साथ ही कहा है की इससे कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में मजबूती मिलेगी.

NEET UG PG Counselling 2021: MCC ने काउंसलिंग का जारी किया जरुरी नोटिस, छात्र जरूर पढ़ें

NEET PG Counselling 2022 Schedule: सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला

आपको बता दे की NEET PG Counselling 2021 को लेकर रेजिडेंट डॉक्टर लम्बे समय से कार्यबहिष्कार कर रहे थे. डॉक्टरों का तर्क था की NEET PG Counselling 2021 की डेट तय ना होने से PG कोर्सो में नए दाखिले नहीं हो रहे है जिससे की उन पर कार्य का बोझ बढ़ रहा है. इसको लेकर पूरे देश में रेजिडेंट डॉक्टरों ने विरोध प्रदर्शन भी किया था वही राजधानी में दिसंबर माह से डॉक्टरों द्वारा इमरजेंसी विभागों में भी कार्यबहिष्कार किया गया था जिस पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद डॉक्टरों ने राहत की सांस ली है.

NEET PG Counselling 2021 के लिए कैंडिडेट मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है. आपको बता दे की कोर्स चुनने की प्रक्रिया 13 जनवरी 2022 से शुरू की जाएगी वही पहले राउंड की काउंसलिंग 17 जनवरी 2022 तक चलेगी. कैंडिडेट को जल्द से जल्द मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन की सलाह दी जाती है.

NEET PG Counselling 2021: नीट पीजी काउंसलिंग को सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई हरी झंडी, लागू होगा OBC और EWS आरक्षण

OBC को 27% तो EWS को मिलेगा 10% आरक्षण

7 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट द्वारा NEET PG Counselling 2021को लेकर दिए गए फैसले में सरकार के OBC कैंडिडेट को 27 फ़ीसदी आरक्षण देने के फैसले को सही ठहराया गया है वही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) कैंडिडेट को भी 10 फ़ीसदी आरक्षण का लाभ दिया जायेगा.

NEET MDS 2022: नोटिफिकेशन ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी, रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

Leave a Comment