NEET PG Counselling 2021: आज से नीट पीजी की काउंसलिंग शुरू, जान लें ये जरूरी बातें

लम्बे समय से NEET PG Counselling 2021 का इन्तजार कर रहे छात्रों का इन्तजार आखिरकार खत्म हो गया है. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा 12 जनवरी से NEET PG की काउंसलिंग कंडक्ट की जा रही है. इसमें भाग लेने के लिए छात्रों को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की आधिकारिक वेबसाइट http://mcc.nic.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. जानकारी के लिए बता दे की NEET PG Counselling 2021 लम्बे समय से रुकी हुई थी जिस पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद एमसीसी द्वारा इसे शुरू करने का फैसला किया गया है. हालांकि नीट-पीजी काउन्सलिंग 2021 में भाग लेने के लिए कुछ बातो को जानना जरुरी है ताकि आप आसानी से इसमें भाग ले सकें.

ध्यान रख ले ये जरुरी बातें

छात्रों द्वारा लम्बे समय से मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) से NEET PG ( National Eligibility cum Entrance TestPostgraduate) को कंडक्ट करने की मांग की जा रही थी. बता दे की इसके द्वारा देश में मेडिकल में पोस्ट-ग्रेजुएशन की 45,000 सीटों पर प्रवेश दिया जाता है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद एमसीसी (MCC) द्वारा 12 जनवरी 2022 से NEET PG Counselling 2021 शुरू की जा रही है.

आपको बता दे की प्रथम चरण (First-Round) में छात्रों को 13 जनवरी से 17 जनवरी तक कॉलेज चुनने का मौका दिया जायेगा जिसके बाद उन्हें डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन का लिए बुलाया जायेगा. कॉलेज और इंस्टीट्यूशन 18 और 19 जनवरी तक डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन कर सकेंगे जिसके बाद 22 जनवरी को छात्रों को सीट अलॉट (Seat Allot) कर दी जाएगी.

4 चरणों में कराई जाएगी काउंसलिंग

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा इस वर्ष NEET PG Counselling 2021 के पैटर्न में बदलाव किया गया है. अब कॉउन्सिलिंग 2 राउंड की बजाय 4 राउंड में की जाएगी जो की इस प्रकार से है.

  • AQI राउंड-1 (AIQ Round 1)
  • AQI राउंड-2 (AIQ Round 2)
  • AQI मॉप-अप राउंड (AIQ Mop-up Round)
  • AQI स्ट्रे वैकेंसी राउंड ( AIQ Stray Vacancy Round)

इस बार मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा पहले और दूसरे राउंड की काउंसलिंग के बाद बची हुयी सीटों को सम्बंधित राज्य को लौटाया नहीं जायेगा बल्कि इसमें बदलाव करते हुये बची सीटों से तीसरे और चौथे चरण में सेंट्रल और डीम्ड यूनिवर्सिटीज के लिए काउंसलिंग करवाई जाएगी.

ये है जरुरी दस्तावेज

NEET PG Counselling 2021 में भाग लेने के लिए छात्रों को पहले एमसीसी (MCC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. काउंसलिंग में भाग लेने के लिए उन्हें नीट पीजी 2021 एडमिट कार्ड, नीट पीजी 2021 में ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट, NEET PG- 2021 मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट, ऐज सर्टिफिकेट के लिए हाई-स्कूल की मार्कशीट और पहचान-पत्र आधार कार्ड जैसे डाक्यूमेंट्स की जरुरत होगी. एमसीसी (MCC) की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद छात्रों को उपलब्ध विकल्पों में से कॉलेज का चयन करना होगा जिसके आधार पर उन्हें कॉलेज अलॉट किया जायेगा.

OBC वर्ग के छात्रों को मिलेगा 27% आरक्षण

7 जनवरी 2022 को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्रों को 27 फ़ीसदी आरक्षण देने का रास्ता साफ़ हो गया है. अब NEET PG काउंसलिंग में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्रों को 27 फ़ीसदी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले छात्रों (EWS) को 10% आरक्षण दिया जायेगा.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment