NEET PG Counselling 2021: इस दिन से हो सकती है नीट पीजी काउंसलिंग की शुरुआत, देखें डेट

NEET PG Counselling 2021: नीट पीजी कॉउंसलिंग के लिए प्रक्रिया 25 अक्टूबर 2021 से शुरू की जानी थी लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी वाले उम्मीदवारों को आरक्षण मिलने के संबंध में हल न होने तक कॉउंसलिंग प्रक्रिया में प्रतिबंद लगाने का निर्देश दिए गए है। नीट पीजी कॉउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने का इन्तजार लाखों छात्र-छात्राएं कर रहे है लेकिन आरक्षण मामले में सुनवाई ना होने के कारण कॉउंसलिंग प्रक्रिया हेतु तिथि तय नहीं की जा रही है। आरक्षण के खिलाफ दायर याचिका में अब सुनवाई 25 नवंबर को की जाएगी।

NEET PG Counselling 2021

मेडिकल कॉउंसलिंग कमेटी MCC के माध्यम से उम्मीदवारों के लिए नीट पीजी कॉउंसलिंग स्थगित से संबंधी सूचना जारी की गयी है। इस जारी किये गए नोटिस के आधार पर कॉउंसलिंग प्रक्रिया को अगले आदेश तक स्थगित किया गया है। जल्द ही कॉउंसलिंग प्रक्रिया को शुरू करने के लिए मेडिकल कॉउंसलिंग कमेटी के माध्यम से नोटिस जारी किया जायेगा। कॉउंसलिंग प्रक्रिया को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के माध्यम से केंद्र को स्थगित करने के लिए यह निर्देश जारी किये गए थे।

ओबीसी एवं EWS श्रेणी के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए आरक्षण प्रदान करने के मेडिकल कॉउंसलिंग कमेटी एमसीसी के फैसले को आपत्ति देने वाली दरखास्त पर जल्द ही अपना फैसला सुनाएगा। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के तहत निर्णय लेने पर ही केंद्र को कॉउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए जायेंगे।

इस दिन से हो सकती है नीट पीजी काउंसलिंग की शुरुआत

सुप्रीम कोर्ट के तहत नीट संबंधी आरक्षण मामले में 25 नवंबर को सुनवाई की जाएगी। इस मामले में सुनवाई होने के बाद दिसंबर माह से एमसीसी के तहत कॉउंसलिंग प्रक्रिया को शुरू किया जा सकता है। नीट परीक्षा क्वालीफाई किये गए उम्मीदवारों के लिए एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट में नीट पीजी कॉउंसलिंग तिथि से संबंधी नोटिस जारी किया जायेगा। सभी उम्मीदवार NEET PG Counselling 2021 से संबंधी महत्वपूर्ण तिथि की जांच आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है।

कॉउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने से कैंडिडेट चिंतित

नीट पीजी कॉउंसलिंग प्रक्रिया शुरू नहीं होने से छात्र-छात्राएं चिंतित हो रहे है। उम्मीदवारों का कहना है की कॉउंसलिंग प्रक्रिया में देरी होने से उनकी शैक्षणिक वर्ष की बर्बादी हो सकती है। जल्द ही सुप्रीम कोर्ट के तहत मेडिकल स्टूडेंट्स के बेहतर भविष्य के लिए आरक्षण मामले में सुनवाई की जाएगी और नीट पीजी कॉउंसलिंग शुरू करने हेतु केंद्र को निर्देश दिए जायेंगे।

Justice DY Chandrachud और Justice BV Nagarathna ने यह विश्वसनीयता दर्ज की है की यदि कोर्ट के निर्णय से पहले से छात्र-छात्राओं की कॉउंसलिंग प्रक्रिया को शुरू किया जाता है तो यह सभी कैंडिडेट के लिए एक विशेष समस्या होगी। जबतक आरक्षण मामले में कोई रास्ता तय नहीं किया जाता तब तक कॉउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकती है। देश भर में लाखो स्टूडेंट्स नीट PG कॉउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने का बेसब्री से इन्तजार कर रहे है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से NEET PG Counselling 2021 का रास्ता साफ़ हो सकता है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment