NEET 2022: नीट के लिए जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जानिए कब होगी परीक्षा और क्या है पैटर्न

NEET 2022: देश के जितने उम्मीदवार डॉक्टर बनने का सपना देख रहे है और इसी सपने को साकार करने के लिए जो नीट परीक्षा का इंतजार कर रहे है उन्हें यह सूचित किया जाता है कि जल्द ही नीट की आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। पूरे देश भर में नीट की परीक्षा को आयोजित किया जाता है। नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा मेडिकल इंस्टिट्यूट में संचालित होने वाले MBBS, आयुष, पशु चिकित्सालय (वेटरनरी), BDS जैसे नर्सिंग कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए नीट यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2022) आयोजित कराया जाता है। चलिए जानते है कब होगी परीक्षा और क्या है एग्जाम पैटर्न

NEET 2022

NEET 2022 Application

खबरों के मुताबित NEET 2022 की आवेदन प्रक्रिया मार्च तक आयोजित की जा सकती है. कोरोना वायरस के इस परीक्षा को टाला जा रहा है। जब भी इस परीक्षा हेतु आवेदन फॉर्म की भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी आवेदक अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा हेतु आवेदन फॉर्म भर सकते है।

इस महीने से शुरू हो सकता है NEET 2022 परीक्षा का आवेदन

बता दें, NTA द्वारा नीट 2022 की परीक्षा की घोषणा नहीं की गई लेकिन संभावना है कि यह परीक्षा मई के पहले हफ्ते में आयोजित की जा सकती है। सभी उम्मीदवारों को NEET-UG की आवेदन प्रक्रिया जनवरी 2022 से शुरू होने का इंतजार था लेकिन किसी कारणों के चलते इसे आगे बढ़ा दिया गया। पिछले साल नीट की परीक्षा के लिए 16 लाख उम्मीवारों ने आवेदन फॉर्म भरा था। जो भी उम्मीदवार इससे जुडी और अधिक जानकारी को प्राप्त करना चाहते है वह NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी देख सकते है।

जानिए कौन दे सकते है नीट की परीक्षा

  • 12वी पास करने वाले छात्र नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा आयोजित NEET 2022 की परीक्षा देने के लिए पात्र समझे जायेंगे।
  • एडमिशन लेने के लिए जो भी उम्मीदवार नीट का आवेदन फॉर्म भरेंगे उनकी न्यूनतम आयु 17 साल तक होनी जरुरी है।
  • देश के नागरिक, NRI (अनिवासी भारतीय), OCI (प्रवासी नागरिक), बाहर विदेश के नागरिक भी NEET-UG परीक्षा के आवेदन फॉर्म भरने के पात्र होंगे।

ये है NEET 2022 का पैटर्न

NEET-UG परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जायेंगे। जिसमे से उम्मीदवार को 180 प्रश्नों के जवाब देने होंगे। पेपर को पूरा खत्म करने के लिए केवल 3 घंटे का समय दिया जायेगा। नीट का एग्जाम तीन सेक्शंस में डिवाइड होगा जिसमे फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी सब्जेक्ट्स शामिल किये होंगे। यह पेपर टोटल 720 नंबर्स का होगा यानी एक सही जवाब पर 4 अंक दिए जायेंगे। बायोलॉजी सेक्शन के 100 प्रश्न करना अनिवार्य है। साथ ही 50-50 प्रश्न फिजिक्स और केमिस्ट्री से होंगे। जिसमे से 40 एक के और 40 दूसरे के करने जरुरी है। यदि किसी उम्मीदवार का एक जवाब गलत होता है तो नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें:-

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment