NEET EWS Reservation: नीट पीजी में ईडब्लूएस आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

NEET EWS Reservation : नीट पीजी 2022 से जुड़े कई मसले अभी तक पूरी तरह से सुलझ नहीं पा रहे हैं। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नीट पीजी की परीक्षा को पोस्टपोन करने को लेकर फैसला सुनाया गया है। नीट पीजी की परीक्षा को पीछे करने के संबंध में काफी समय से डॉक्टर्स और छात्रों की मांग चल रही थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दिया है। सर्वोच्च न्यायलय ने परीक्षा को पूर्व निर्धारित समय पर ही आयोजित करने के लिए कहा है। इस फैसले के अनुसार अब नीट पीजी की परीक्षा 21 मई को ही आयोजित की जाएगी। वहीँ अब दूसरा मुद्दा सुप्रीम कोर्ट के समक्ष रखा गया है , इस पर अभी निर्णय होना बाकी है। ये मसला है नीट पीजी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षण (NEET EWS Reservation) के संबंध में।

NEET EWS Reservation : क्या है मसला ?

नीट एडमिशन में ओबीसी के बाद सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए भी 10 प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय लिया था। इसी निर्णय को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गयी है। बात दें की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षण हेतु तय की गयी योग्यता के अनुसार – जिस उम्मीदवार की पारिवारिक सालाना आय 8 लाख रूपए होगी , उन्हें ये रिजर्वेशन मिलेगा। इसी बात पर कुछ स्टेकहोल्डर्स द्वारा ये कहते हुए विरोध किया जा रहा है कि ये सीमा काफी ज्यादा है।

NEET PG Exam 2022: नीट पीजी परीक्षा नहीं होगी स्थगित, इस दिन होगी परीक्षा

कब होगा फैसला ?

नीट पीजी 2022 में ईडब्ल्यूएस को मिलने वाले आरक्षण के संबंध में याचिकाओं पर एक साथ ही निर्णय किया जाएगा। जसटिस डीवाई चंद्रचूर्ण , जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की बेंच ने कहा की इस संबंध में सुनवाई जुलाई के माह में की जाएगी। अभी गर्मी की छुट्टियों के दौरान इस संबंध में कोई भी फैसला होना संभव नहीं है।

आप को जानकारी के लिए बता दे कि ये मुद्दा सबसे पहले 14 फ़रवरी 2022 को सुप्रीम कोर्ट के सामने आया था। सर्वोच्च न्यायालय ने उस समय इस मसले को लेकर सुनवाई को लेकर इंकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ईडब्ल्यूएस रिजर्वेशन क्राइटेरिया के निर्धारण की प्रक्रिया अगले शैक्षिणिक सत्र के लिए नहीं रोका है। ईडब्ल्यूएस आरक्षण क्रिटेरिया आदेश के अनुसार ही रहेगा। साथ ही जो भी फैसला होगा वो लागू कर दिया जाएगा।

NEET PG Exam Postponed: क्या नीट पीजी की परीक्षा होगी स्थगित ? मेडिकल छात्रों ने शुरू किया आन्दोलन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment