NEET Counselling Date: आखिर क्यूँ हो रही नीट काउंसलिंग में देरी, जाने ताज़ा अपडेट

NEET Counselling 2021 Date: जो भी छात्र NEET काउंसलिंग 2021 की तारीख का इंतजार कर रहे है उन छात्रों को यह सूचित किया जाता है कि उन्हें अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। जी हाँ, मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा इस बात की जानकारी दी है कि जो छात्र मेडिकल व डेंटल कॉलेजेस में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन पाने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया का बेशब्री से इंतजार कर रहे थे उन्हें 1 महीने और रुकना पड़ेगा। चलिए जानते है आखिर क्यूँ हो रही नीट काउंसलिंग में देरी।

NEET काउंसलिंग का इंतजार देश के लगभग 16 लाख कैंडिडेट्स को है क्यूंकि नेशनल एलिजिबिलिटी कम प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट भी घोषित 1 महीने पहले कर लिया गया और अभी तक कॉउन्सिलिंग और प्रवेश परीक्षा शुरू नहीं हो पायी। सभी कैंडिडेट्स काउंसलिंग शेडयूल्ड़ की मांग कर रहे है लेकिन कमिटी द्वारा इस नोटिस के जारी किया गया कि छात्रों को थोड़ा इंतजार करना होगा।

सुप्रीम कोर्ट में चल रहे मामले के कारण हो रही NEET काउंसलिंग में देरी

यह सब केवल सुप्रीम कोर्ट में चल रहे मामले के कारण हो रहा है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट मेडिकल में एडमिशन के लिए नए शुरू किये गए EWS कोटा का लाभ उठाने के लिए 8 लाख रूपये की लिमिट रखने का विचार कर रही है क्यूंकि EWS केटेगरी की सीटें उन सभी छात्रों के लिए सुरक्षित और आरक्षित की गयी है जिनके परिवार की आय 8 लाख रुपये से कम है। ऐसे में अगर EWS कोटा में कुछ भी संशोधन किया जाता है तो इससे उन कैंडिडेट की संख्या में बदलाव आ जायेगा जो कोटा से लाभ उठाने के योग्य होंगे। इस मामले की अगली सुनवाई 6 जनवरी निर्धारित की है। इसका फैसला आने के पश्चात ही जनवरी तक ही काउंसलिंग प्रक्रिया और एडमिशन प्रोसेस शुरू हो पायेगी।

आपको बता दें 21 अक्टूबर 2021 को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा था कि क्या EWS केटेगरी हेतु आरक्षण के लिए तय सालाना आय सीमा 8 लाख रूपये पर दोबारा विचार करेंगे? तो इसमें केंद्र सरकार द्वारा 26 अक्टूबर को हाँ में जवाब देते इसे सही ठहराया था। EWS कोटे को सामाजिक कल्याण एवं सशक्तिकरण मंत्रालय एफिडेविट में कहा था कि इसे आर्टिकल 14, 15 और 16 के संविधान को ध्यान में रखते बनाया गया था। जिसमे संभावना है कि इसे बदलने का विचार हो सकता है।

जल्द की जाएगी NEET PG काउंसलिंग 2021 प्रकिया

अगर फैसला जल्द हो जायेगा तो इसकी जानकरी मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा छात्रों को पहुंचा दी जाएगी। इसके साथ ही NEET PG काउंसलिंग 2021 के लिए भी उम्मीदवार इंतजार ही कर रहे है। संभावना है कि एमसीसी दिसंबर के तीसरे हप्ताह तक पोस्ट ग्रेजुएट हेतु प्रवेश प्रक्रिया के लिए काउंसलिंग प्रकिया की तारीख को जारी कर देंगे।

 इस दिन से शुरू होगी नीट काउंसलिंग, जानें पूरी प्रक्रिया

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment