National Pension System: अब बिना निवेश के भी NPS बनाएगा लखपति ,जानें ये कमाल का ऑफर

National Pension System | राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली: देश के सभी नागरिकों के भविष्य को बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की गयी है। ऐसी ही एक योजना है National Pension System जिस में निवेश करने से लाभार्थी अपना भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकता है। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली की शुरुआत वर्ष 2004 में की गयी थी। जोकि पहले सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए थी लेकिन साल 2009 के बाद से इसे सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध कर दिया गया है। ये पेंशन योजना पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (Pension Fund Regulatory and Development Authority) द्वारा संचालित की जाती है।

National Pension System earn without investment

National Pension System: अब बिना निवेश के भी NPS बनाएगा लखपति

आप की जानकारी के लिए बता दें की राष्ट्रिय पेंशन प्रणाली (NPS) के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति को नौकरी कर रहा हो वो अपना पेंशन का खाता खुलवा सकता है। बताते चलें की राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को एक पेंशन सह निवेश स्कीम के नाम से भी जाना जाता है। ये एक निवेश स्कीम (Investment Scheme) है जिसे वृद्धावस्था में सुरक्षा देने के उद्देश्य के साथ शुरू किया गया है। इसमें निवेश करने के लिए कोई भी 18 से 65 वर्ष की उम्र का व्यक्ति शुरू कर सकते हैं। बताते चलें की National Pension System के तहत नियोक्ता और कर्मचारी दोनों ही निवेश करते हैं। अब इस National Pension System में बिना निवेश भी ग्राहक लखपति बन सकते हैं।

जानें ये कमाल का ऑफर

जैसा की अभी हमने बताया की हाल ही में अब उपभोक्ता बिना निवेश किये भी इस राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत लखपति बन सकते हैं। आप को बताते चलें की कॉमन सर्विस सेंटर (Common Services Centres) ने एक ऑफर लॉन्च किया है , जोकि इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ( Ministry of Electronics and Information Technology ) के अंतर्गत आता है। आप को बता दें कि इस ऑफर में यदि ग्राम स्तर के उद्यमी (Village Level Entrepreneur या VLEs) एनपीएस (NPS) में 1000 नागरिकों का नामांकन कर लेते हैं तो उन्हें बिना निवेश लखपति बनने का अवसर मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर प्रति नामांकन 176 रुपए (टीडीएस सहित) का कमीशन तय किया गया है। ऐसे में यदि 1000 लोगों का नामांकन कोई उद्यमी कर लेता है तो वो बिना निवेश ही लखपति बन जाएगा। सालभर नियमित इनकम भी प्राप्त होती रहेगी।

National Pension System में खाता खुलवाएं

राष्ट्रीय पेंशन स्कीम एक सरकारी निवेश की स्कीम है। इस योजना में सभी अपने वृद्धावस्था को सुरक्षित करने के लिए नौकरी शुरू करते ही निवेश करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप भी इसमें लाभ लेना चाहते हैं तो आप भी इसमें अपना खाता खुलवा सकते हैं। खाता खुलवाने के लिए आप को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी।  जैसे की- आधार कार्ड (Aadhaar Card) ,पैन कार्ड (PAN Card), या मोबाइल नंबर (Mobile Number). आप को ऑनलाइन खता खुलवाने पर इन्हे खाते से जोड़ना होगा। आप को नंबर पर आये ओटीपी की मदद से पंजीकरण को सत्यापित करना होगा। जिस के बाद आप को PRAN (Permanent Retirement Account Number) मिल जाएगा। अब आपइस PRAN नंबर के साथ National Pension System लॉग इन कर सकते हैं।

Leave a Comment