NPS: बजट ने कर्मचारियों को दी खुशखबरी! होगी 4800 रुपये की बचत, जानें कैसे

NPS: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा बजट 2022 में दिए गए भाषण में सैलरीड क्लास के लिए भी कुछ बड़े एलान किये हैं। उन्होंने बताया की अब से एनपीएस में 10% की जगह 14% योगदान होगा। बता दें की जिन कर्मचारियों के एनपीएस में अभी तक राज्य सरकार द्वारा 10 प्रतिशत का अंशदान किया जा रहा था उसे बढ़कर अब 14 प्रतिशत किया जा रहा है। हालाँकि बताते चलें की बहुत से राज्य हैं जहाँ राज्य सरकारों द्वारा पहले से ही 14 फ़ीसदी तक का योगदान किया जा रहा है। लेकिन अभी तक जिन राज्यों में 10 प्रतिशत तक योगदान होता था वहां अब से 14 फ़ीसदी योगदान किया जाएगा।

बजट ने कर्मचारियों को दी खुशखबरी

मंगलवार को संसद में पेश किये गए आम बजट में कर्मचारियों के लिए किये गए एलान में वित्त मंत्री के बताया की एनपीएस में अब 14 फ़ीसदी का योगदान होगा। जिसका सीधा अर्थ हुआ की अब से सरकारी कर्मचारियों के लिए एनपीएस स्कीम में टैक्स छूट का दायरा बढ़ चूका है। इस के अलावा भी वित्त मंत्री द्वारा नया टैक्स रिफार्म लाने की योजना का ऐलान किया है। अब से सरकारी कर्मचारियों को पेंशन पर भी टैक्स छूट मिलेगी।

होगी 4800 रुपये की बचत, जानें कैसे

आइये अब जानते हैं की सरकार की बजट घोषणा से अभी तक सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली टैक्‍स छूट पर कितना असर होगा। उदाहरण के तौर पर – यदि किसी व्यक्ति का बेसिक और डीए मिलाकर 50 हजार रूपए होता है तो 10 फ़ीसदी एनपीएस में अंशदान के हिसाब से उसे कुल 5000 रूपए जमा करने होंगे। अब सरकार की ओर से 7000 का अंशदान दिया जाएगा। वहीँ अगर अब कोई कर्मचारी 20 प्रतिशत के टैक्स स्लैब में आता है तो बजट से पहले तक नियोक्‍ता के 10 फीसदी यानी 5 हजार पर ही टैक्‍स छूट मिलती थी। बाकी बचे हुए 2,000 रुपये पर 20 फीसदी यानी 400 रुपये टैक्‍स देना होता था। लेकिन अब वित्त मंत्री द्वारा नए बजट में किये गए ऐलान के बाद कर्मचारी पूरे 14 फीसदी पर टैक्‍स छूट का दावा कर सकेंगे और उनकी 400 रुपये की हर महीने बचत होगी। जो पूरे साल भर में 4800 रूपए की बचत भी कह सकते हैं।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment