National Pension Scheme: अब बिना जॉब के मिल सकती है पेंशन, जानें कैसे

National Pension Scheme की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2004 में की गयी थी। इस स्कीम के जरिये नागरिक अपनी वृद्धावस्था में वित्तीय जरूरतों की पूर्ति के लिए व्यवस्था कर सकता है। जी हाँ ये स्कीम नागरिकों के वृद्धावस्था को सुरक्षित करता है। National Pension Scheme के जरिये सभी नागरिक को लाभान्वित किया जा सकेगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की पहले ये स्कीम सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए ही थी जिसे बाद में देश के सभी नागरिकों के लिए खोल दिया गया है। इसमें निवेश करके अब कोई भी व्यक्ति बुढ़ापे में अपनी पेंशन लगवा सकता है।

National Pension Scheme: अब बिना जॉब के मिल सकती है पेंशन, जानें कैसे
National Pension Scheme: अब बिना जॉब के मिल सकती है पेंशन, जानें कैसे

National Pension Scheme

यदि आप भी अपने रिटायरमेंट के लिए अभी से निवेश करना चाहते हैं तो आप के लिए भी नेशनल पेंशन स्कीम एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। इस स्कीम के जरिये आप अपनी नौकरी शुरू करते ही अगर निवेश करना भी शुरू कर देते हैं तो आप को अपने बुढ़ापे की फ़िक्र करने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना में आप को रिटायरमेंट के समय 34 लाख रूपए तक का फण्ड मिल सकता है। इस योजना में आप को ज्यादा निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं होती , आप मात्र 50 रूपए प्रति दिन के हिसाब से जमा कर सकते हैं।

इन्हे मिलेगा लाभ

National Pension Scheme तहत अब सभी नागरिक लाभ ले सकते हैं। जैसे की हमने बताया की पहले ये योजना सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए ही शुरू की गयी थी लेकिन अब इसे बाकी सभी नागरिकों के लिए भी उपलब्ध कर दिया है। आप को बताते चलें की National Pension Scheme में 4 सेक्टर आते हैं जिनके माध्यम से नागरिक अपना खाता खुलवा सकते हैं।

पहला है केंद्र सरकार जिसमें सभी सरकारी कर्मचारी अपना खाता खुलवा सकते हैं। दूसरा है राज्य सरकार जिसमें राज्य सरकार के कर्मचारी खाता खुलवाएंगे। तीसरा है कॉर्पोरेट सेक्टर जोकि निजी/प्राइवेट सेक्टर से जुड़े कर्मचारियों के लिए होता है। आखिरी है ऑल सिटिज़न मॉडल जिसमें आप स्वयं अपना एनपीएस खाता खुलवा सकते हैं।

पाइये 34 लाख रूपए 50 रूपए प्रतिदिन के निवेश पर

यदि आप 25 वर्ष की आयु से NPS में निवेश करना शुरू करते हैं तो उस हिसाब से आपको 60 वर्ष का होने तक अगले 35 साल के लिए निवेश करना होगा। प्रतिदिन 50 रूपए के हिसाब से आप का मंथली इन्वेस्टमेंट 1500 रूपए का होगा। और अगले 35 साल में कुल जमा रकम होगी 6.30 लाख रूपए। अब आप को इस निवेश राशि (6.30 लाख रूपए ) पर मिलेगा 27.9 लाख रूपए का ब्याज । इस तरह से आप के पेंशन की कुल जमा राशि होगी 34.19 लाख रूपए। यही नहीं इस पर आप 1.89 लाख रूपए तक की टैक्स सेविंग्स भी करेंगे। तो इस तरह आप मात्र 50 रूपए प्रतिदिन के निवेश पर 34 लाख रूपए कमा सकते हैं।

इस योजना की ख़ास बात ये है की जब आप वृद्धावस्था में आएँगे तो आप NPS ( National Pension Scheme ) के तहत निवेश की गयी रही का 60 प्रतिशत हिस्से की निकासी कर सकते हैं। जोकि तकरीबन 20 लाख 51 हजार रूपए की होगी। यही नहीं बाकी की जमा राशि का एन्युटी स्कीम के अंतर्गत हर माह पेंशन की तरह ले सकते हैं। जिसपर यदि सरकार 8 फ़ीसदी तक का ब्याज देती है तो आप 9000 रूपए प्रति महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

NSP Scholarship 2021: छात्रों को हर साल मिलेंगे 10000 रुपये, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment