National Pension Scheme: पत्नी के नाम से खुलवायें खाता और पाएं 44,793 रुपये हर महीने, जानिए तरीका

National Pension Scheme: यदि आप भी चाहते हैं की आप की पत्नी आप के बाद भी आत्मनिर्भर रह सके तो आप उनके लिए इसकी व्यवस्था कर सकते हैं । जिस से उन्हें आप के बाद भी हर माह एक रेगुलर इनकम मिलती रहे। आप को इस के लिए सिर्फ उनके नाम पर नेशनल पेंशन स्कीम के तहत एक खाता खुलवाना होगा। जिसमे प्रतिमाह निवेश करके आप अपनी पत्नी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। इस से न केवल उन्हें 60 वर्ष की आयु होने पर अच्छी खासी एकमुश्त रकम मिलेगी बल्कि हर माह उन्हें एक निश्चित राशि भी पेंशन के तौर पर मिला करेगी। आइये जानते हैं विस्तार से –

पत्नी के नाम से खुलवायें खाता और पाएं 44,793 रुपये हर महीने

सभी लोग नौकरी के बाद सबसे पहले अपने और अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए व्यवस्था करते हैं। इसी तरह यदि आप भी अपनी पत्नी के भविष्य के लिए कुछ निधि संचय करना चाहते हैं तो आप ऐसा NPS के माध्यम से कर सकते हैं। आप को अपनी पत्नी के नाम का NPS में खाता खुलवाना होगा। और प्रतिमाह एक निश्चत राशि का निवेश करना होगा। इस का लाभ पत्नी के 60 वर्ष के होने के बाद मिलना शुरू हो जाएगा। आप को बता दें की हर महीने पत्नी को 44,793 रुपये की धनराशि मिलेगी। साथ ही उन्हें 45 लाख रूपए की एकमुश्त रकम भी मिलेगी। इस से उन्हें अपनी आर्थिक जरूरतों के लिए किसी पर निर्भर नहीं होना होगा।

जानिए तरीका

ये एक तरह की NPS (National Pension Scheme) पेंशन स्कीम है। जिसमें आप के 60 साल के होने के बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। इसमें निवेश करके आप अपनी पत्नी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। इस स्कीम में आप को मासिक निवेश करना है या सालाना , ये आप पर निर्भर करता है। इस स्कीम में आप 1000 रूपए से भी पत्नी के नाम पर खाते में निवेश कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार भी रकम तय कर सकते हैं। पत्नी के 60 वर्ष के हो जाने के बाद ये रकम मैच्योर हो जाती है जिस के बाद उन्हें इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। और हर महीने उन्हें एक रेगुलर इनकम मिलनी शुरू हो जाएगी।

45 हजार रूपए तक की मासिक पेंशन

इस स्कीम National Pension Scheme में निवेश करने से आप की पत्नी को 60 वर्ष की आयु के बाद लगभग 45 हजार रूपए तक की पेंशन राशि प्राप्त हो सकती है। जिसे आप ऐसी समझ सकते हैं –

यदि वर्तमान में आप की पत्नी की उम्र 30 वर्ष है और आप उनके NPS Account में हर महीने 5000 रूपए का निवेश करते हैं। तो उनके 60 साल के होने पर निवेश की गयी राशि पर मिलने वाले 10 प्रतिशत रिटर्न के साथ ये रकम कुल 1.12 करोड़ रूपए की हो जाएगी। जिनमे से उन्हें 45 लाख रूपए की एकमुश्त रकम मिल जाएगी। वहीँ इस के अतिरिक्त हर महीने उन्हें लगभग 45 हजार रूपए तक की पेंशन आजीवन मिलती रहेगी। कृपया ध्यान दें की नए नियमों के अनुसार यदि आप चाहें तो तो NPS में आप पत्नी के 65 वर्ष के होने तक भी इस अकाउंट को चला सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन

इस में 18 से 65 वर्ष का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है , जो की मूल रूप से भारतीय हो। एक व्यक्ति एक ही खाता खोलने योग्य होगा। और कृपया ध्यान दें की ये जॉइंट खाते के तौर पर नहीं खोला जा सकता।

फण्ड मैनेजर द्वारा अकाउंट मैनेजमेंट

NPS (National Pension Scheme) एक तरह की सोशल सिक्योरिटी स्कीम है जो केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी है। इस में ग्राहकों द्वारा किये गए निवेश के पैसे को प्रोफेशनल फण्ड मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है। इसलिए ग्राहकों का ये निवेश बेहद सुरक्षित होता है। आप को बता दें की आप जो पैसे यहाँ निवेश करते हैं उस पर यूँ तो रिटर्न की कोई गारंटी नहीं होती है , लेकिन फाइनेंसियल प्लानर्स के अनुसार NPS (National Pension Scheme) ने शुरुआत से 10 से 11 प्रतिशत तक का औसतन रिटर्न दिया है।

अब सभी मजदूरों को मिलेगी 3000 रुपये की पेंशन हर महीने, जाने क्या करना होगा

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment