National Merit Scholarship Scheme 2022: छात्रों को मिलेगी 12000 रुपये की स्कॉलरशिप, जल्दी से करें ऑनलाइन आवेदन

National Merit Scholarship Scheme 2022: नेशनल मेरिट स्कालरशिप स्कीम के तहत भारत सरकार माध्यमिक शिक्षा हेतु अध्ध्य्यन कर रहे छात्रों को वित्तीय सहायता के रूप में स्कालरशिप प्रदान करेंगे। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी मेधावी और प्रतिभाशाली बच्चों को आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगी। National Merit Scholarship Scheme 2022 को को शुरू करने का उद्देश्य उन बच्चों की पढाई को जारी रखना है जो आगे पढ़ने के इच्छुक तो हैं लेकिन उनके पास आर्थिक समस्या के चलते स्कूल ड्राप आउट के अलावा और कोई चारा नहीं रह जाता। ऐसे में ये योजना सभी बच्चों को आगे पढ़ने के लिए उचित अवसर और सुविधा उपलब्ध कराने में कारगर साबित होगी।

National Merit Scholarship Scheme 2022

राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति योजना ( National Merit Scholarship Scheme 2022 ) को स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की शिक्षा को जारी रखने के लिए चलाया गया है। इस योजना के माध्यम से जो बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं , उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस के लिए 8 वीं में पढ़ने वाले बच्चे आवेदन कर सकते हैं। जानकरी के लिए बता दें ये छात्रवृत्ति कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक के छात्रों को उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे वो अपनी पढाई बिना किसी वित्तीय समस्या के जारी रख सकें। जो भी छात्र और छात्राएं इस में आवेदन करना चाहते हैं वो NCERT की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा का आयोजन एनसीइआरटी द्वारा किया जाएगा।

3 जनवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरू

National Merit Scholarship Scheme 2022 में जो भी विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वो सभी 3 जनवरी से शुरू हो रहे ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया NCERT की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 23 जनवरी 2022 तक जारी रहेगी। इस स्कीम के तहत लाभर्थियों का चयन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। योजना में चयन हेतु 27 फ़रवरी को परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस के अतिरिक्त बोर्ड द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार उत्तर कुंजी 3 मार्च को जारी कर दी जाएगी और सभी छात्रों को 10 मार्च तक आपत्ति दर्ज करने हेतु समय दिया जाएगा। कृपया ध्यान दें की National Merit Scholarship Scheme 2022 में वही छात्र आवेदन कर पाएंगे जिनका स्कूल एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकृत होगा। इसलिए आवश्यक है की स्कूल अपना पंजीकरण संबंधित पोर्टल पर 1 जनवरी से 15 जनवरी तक हर हाल में करा लें।

छात्रों को मिलेगी 12000 रुपये की स्कॉलरशिप

राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति योजना को भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है। जिससे सभी योग्य विद्यार्थियों को इसका लाभ मिल सके। स्कीम के तहत छात्रों को 12000 रूपए की स्कालरशिप प्राप्त होगी। जिससे वो अपनी पढाई हेतु फीस व आवश्यक जरुरत की वस्तुएँ खरीद सकेंगे। इस योजना में आवेदन करने की कोई फीस नहीं पड़ेगी साथ ही वो सभी विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 1.5 लाख रूपए तक या इससे कम हो। इस के अतिरिक्त छात्र का पिछली कक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत अंक रहे हों। सरकार , अर्धसरकारी या सरकार के नियमों के अनुसार चलने वाले स्च्होलों के छात्र इसमें आवेदन कर सकेंगे।

जानकारी के लिए बताते चलें की NMMSS की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। जिसमें एक पाली में मानसिक योग्यता और दूसरा शैक्षिणिक योग्यता के आधार पर 90- 90 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके कुल अंक 90 होंगे। ये सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे।

जल्दी से करें ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (scholarships.gov.in) पर जाएँ।
  • होम पेज पर New Registration पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर दिए विवरण को पढ़ें और नियत स्थान पर टिक करके जारी रखें पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर पूछी गयी सभी जानकारी को भरें और Register पर क्लिक कर दें।
  • अब होम पेज पर जाकर  NMMS स्कॉलरशिप के विकल्प पर क्लिक करके स्कीम के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लें।
  • इसके बाद सभी विवरण भरें और साथ में आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न कर दें।
  • इसके बाद आप को अपने आवेदन पत्र और दस्तावेजों को संबंधित विभाग में जमा कराना होगा।
  • इस तरह से आप की पंजीकरण और आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

Leave a Comment