Mushroom Farming Business Ideas: सिर्फ 5 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

Mushroom Farming Business Ideas: यदि आप कम निवेश में व्यवसाय शुरू करने का प्लान बना रहे है तो यह खास जानकारी हम आपके लिए लेकर आये है की किस तरह घर बैठे कम इन्वेस्ट से आप आसान तरीके से अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करके आप महीने में हजारो की कमाई कर सकते है। यह बिजनेस आइडिया मशरूम की खेती का है। इस व्यवसाय को 5 हजार रूपए के निवेश से शुरू किया जा सकता है। आजकल मार्केट में मशरूम की अच्छी खासी डिमांड है। प्रतिदिन के आधार पर व्यक्ति द्वारा हजारो के रूप में इस बिजनेस से कमाई की जा सकती है। आइये मशरूम के व्यवसाय से जुड़ी सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक जानते है की यह व्यवसाय शुरू करने के लिए कौन-कौन से संसाधनों की आवश्यकता होती है।

Mushroom Farming Business Ideas: सिर्फ 5 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई
Mushroom Farming Business Ideas: सिर्फ 5 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

Mushroom Farming Business Ideas

आज के दौर में मशरूम की खेती का बिजनेस लोगो के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। इस व्यवसाय को शुरू करके लोगो द्वारा अधिक मुनाफा प्राप्त किया जा रहा है। मशरूम खेती के व्यवसाय को घर बैठे बड़े आसान तरीके से शुरू किया जा सकता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश एवं ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं होती है। Mushroom Farming Business के लिए व्यक्ति के पास एक कमरा होना चाहिए। एक कमरे से ही मशरूम की खेती के व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है। मशरूम के व्यवसाय को शुरू करने के लिए ज्यादा ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता नहीं होती है। मशरूम फार्मिंग बिजनेस से प्रति वर्ग मीटर के अनुसार 10 किलो मशरूम आसानी से उगाया जा सकता है।

मशरूम की खेती का व्यवसाय

मशरूम को तैयार करने के लिए सबसे पहले व्यक्ति के पास 30 से 40 गज में बने एक कमरे की आवश्यकता है। इसके बाद मशरूम उगाने के लिए मिटटी और बीज का मिश्रण की जरूरत होती है। गेहूं और चावल के भूसे को कुछ कैमिकल्स के साथ मिलाकर मशरूम की खेती के लिए कंपोस्ट तैयार की जाती है। मशरूम खेती के लिए कंपोस्ट खाद तैयार करने में लगभग एक माह का समय लगता है।

कम्पोस्ट खाद तैयार होने के बाद किसी सख्त जगह पर मोटी परत को बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते है ,जिसे स्पॉनिग भी कहा जाता है। इस बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है। नमी बरकरार रखने के लिए इसमें स्प्रे से दिन में दो से तीन बार मशरूम में छिड़काव करना होता है, और मशरूम की खेती के लिए कमरे को बंद किया जाता है। मशरूम के व्यवसाय को खुली जगह में शुरू नहीं किया जाता है, मशरूम की खेती के लिए सभी प्रोसेस तैयार होने के बाद 20 से 25 दिनों में मशरूम तैयार होता है, मशरूम को काटकर इसकी पैकिंग करके मार्केट में इसको बेचा जा सकता है।

सिर्फ 5 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस

कम निवेश में व्यवसाय शुरू करने के लिए मशरूम फार्मिंग का बिजनेस एक बेहतर विकल्प है। जिसे घर बैठे ही व्यक्ति के द्वारा आसानी से शुरू किया जा सकता है। इस व्यवसाय को व्यक्ति के द्वारा केवल 5 हजार रुपये के निवेश से स्टॉर्टअप किया जा सकता है।

यदि बड़े पैमाने में आप मशरूम की खेती का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आप सब्सिडी का लाभ भी प्राप्त कर सकते है मशरूम फार्मिंग शुरू करने के लिए सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। 50 हजार रूपए से लेकर 1 लाख रूपए निवेश करने पर 40% सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। मशरूम फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए ऋण सुविधा भी प्रदान की जाती है यदि आपके पास मशरूम व्यवसाय शुरू करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पूंजी उपलब्ध नहीं है तो ऋण सुविधा का लाभ प्राप्त करके अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

Mushroom Farming Business हर महीने होगी बंपर कमाई

यदि मशरूम के व्यवसाय को उन्नत तरीके से शुरू किया जाता है तो ऐसे में व्यक्ति के द्वारा लाखो रूप में कमाई की जा सकती है। विश्व भर में मशरूम की विकास दर 12 .9 प्रतिशत है। 100 वर्ग फुट के क्षेत्र में मशरूम का व्यवसाय शुरू किया जाता है तो ऐसे में 1 लाख रूपए से लेकर 2 लाख तक की कमाई की जा सकती है। आज के समय में मशरूम की कीमत मार्केट में 100 या 150 रूपए किलो है तो ऐसे में यदि व्यक्ति के द्वारा 8 या 10 किलो मशरूम प्रतिदिन के आधार पर बेचे जाते है तो 1 हजार रूपए से लेकर 15 सौ रूपए तक की कमाई प्रतिदिन के रूप में की जा सकती है। यानी की महीने के आधार पर 30 हजार से लेकर 40 हजार रूपए की कमाई की जा सकती है।

यदि व्यक्ति के द्वारा बड़े पैमाने में मशरूम का व्यवसाय शुरू किया जाता है तो इसके लिए व्यक्ति को कृषि अनुसंधानों एवं एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के तहत ट्रेनिंग लेनी होगी। यहाँ इन केन्द्रो में मुख्य रूप से मशरूम की खेती करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है।

ठण्ड से भी राहत और लाखों की कमाई भी, घर बैठे शुरू करें ये बिज़नेस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment