मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022: खुशखबरी! करोड़ों महिलाओं को मुफ्त में मिलेगा स्मार्टफोन, जानें प्रक्रिया

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 Mukhymantri Digital Seva Yojana- राजस्थान सरकार डिजिटलकरण को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 बजट में यह घोषणा की गयी है की अब महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जायेगा। इस योजना के माध्यम प्रदेश 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित किये जायेंगे। Chief Minister Digital Service Scheme 2022 के अंतर्गत महिलाओं को मिलने वाले इस मोबाइल फ़ोन में 3 वर्ष की अवधि तक मुफ्त इंटरनेट कनेक्टविटी की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

यह योजना राजस्थान राज्य के उन सभी परिवार की महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन वितरण करेगी जिनका नाम चिरंजीवी योजना में शामिल है। जिन महिलाओं का नाम राजस्थान चिरंजीवी योजना में शामिल नहीं है उन्हें सरकार की तरफ से कोई स्मार्टफोन वितरण नहीं किया जायेगा।

Mukhymantri Digital Seva Yojana
Chief Minister Digital Service Scheme 2022

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022

Mukhymantri Digital Seva Yojana– के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को डिजिटलीकरण से जोड़ा जायेगा। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले स्मार्टफोन से महिलाएं घर बैठे विभिन्न प्रकार की डिजिटल सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में सहायक होगी। स्मार्टफोन के माध्यम से महिलाओं को डिजिटल से जुड़ी जानकारी लेने का लाभ मिलेगा। साथ ही सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली विभिन्न तरह की योजनाओं की जानकारी महिलाओं को समय से प्राप्त होगी। यह डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए एवं महिलाओं को डिजिटल सेवा से जोड़ने के लिए यह योजना राज्य में लागू की गयी है।

Mukhymantri Digital Seva Yojana करोड़ों महिलाओं को मुफ्त में मिलेगा स्मार्टफोन

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ लेने के लिए जल्द ही राजस्थान सरकार के माध्यम से जनसूचना पोर्टल में आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। जिन महिलाओं का नाम चिरंजीवी योजना में शामिल है उन्हें योजना के अंतर्गत मुफ्त में स्मार्टफोन वितरण किया जायेगा। इसी के साथ स्मार्टफोन के साथ मुफ्त इंटरनेट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। Mukhymantri Digital Seva Yojana के अंतर्गत महिलाओं को मिलने वाले स्मार्टफोन में महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई हेल्पलाइन नंबर मौजूद होंगे। इन नंबरों के आधार पर वह जिन योजनाओं का उन्हें लाभ नहीं मिला है उनसे संबंधित वह शिकायत दर्ज कर सकती है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment