Mukhyamntri Abhyudaya Yojana Application 2022: अब छात्र फ्री में कर पाएँगे कोचिंग, ऐसे करना होगा आवेदन

Mukhyamntri Abhyudaya Yojana Application 2022 के अंतर्गत अब उत्तर प्रदेश राज्य के विद्यार्थी मुफ्त में कोचिंग ले पाएंगे। यह छात्राओं को कोचिंग से संबंधी सुविधाओं का लाभ प्रदान करने हेतु योगी सरकार के माध्यम से इस योजना को राज्य में लागू किया गया है। ताकिआर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के विद्यार्थी मुफ्त में कोचिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सके। योगी सरकार की इस स्कीम के तहत प्रदेश के सभी पात्र लाभार्थी विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की तैयारी परीक्षाओं हेतु कोचिंग लेने का लाभ प्राप्त होगा। योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को आवेदन करना होगा। Mukhyamntri Abhyudaya Yojana में आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गयी है। नीचे दी गयी प्रक्रिया के आधार पर आप आसानी से आवेदन कर सकते है।

Mukhyamntri Abhyudaya Yojana Application 2022
Mukhyamntri Abhyudaya Yojana Application 2022

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2022

यूपी सरकार के माध्यम से इस योजना को कोचिंग सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु स्टूडेंट्स के लिए शुरू किया गया है। इस स्कीम का लाभ उन सभी विद्यार्थियों को प्रदान किया जायेगा, जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण कोचिंग नहीं ले पाते है। अभ्युदय योजना के तहत लाभार्थी विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु मुफ्त में कोचिंग दी जाती है। कोचिंग में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं शामिल है जैसे –NDA ,IS आईपीएस ,CDS ,नीट ,जेईई अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं(यूपीएसएसएससी, टीईटी, पीओ आदि) . आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के जो स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते है तो वह इस स्कीम के तहत मुफ्त में कोचिंग लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस स्कीम के तहत चयनित किये गए सभी विद्यार्थियों को मुफ्त में टैबलेट भी वितरण किये जायेंगे।

योगी सरकार की इस स्कीम के अंतर्गत आवेदन किये गए छात्र-छात्राओं का प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग हेतु चयन किया जायेगा। चयनित किये गए सभी विद्यार्थी योजना के तहत कोचिंग लेने हेतु पात्र होंगे। अभी हाल ही में योगी सरकार के माध्यम से 234 लाभार्थी स्टूडेंट्स का चयन मुफ्त कोचिंग हेतु किया गया है। चयनित की गयी प्रक्रिया के आधार पर 164 युवाओं का चयन UPSC हेतु एवं NDA की कोचिंग हेतु 48 युवाओं को और जेईई एवं नीट की कोचिंग लेने हेतु 15 विद्यार्थियों का चयन किया गया है।

कोचिंग प्रशिक्षण ऑनलाइन हेतु इन सभी पात्र विद्यार्थियों को सरकार के माध्यम से टैबलेट भी वितरण किये जायेंगे। जिसकी मदद से वह घर बैठे ऑनलाइन प्रणाली के तहत कोचिंग ले पाएंगे।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2022 हेतु ऐसे करना होगा आवेदन

  • Mukhyamntri Abhyudaya Yojana में आवेदन करने के लिए www.abhyuday.up.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करना होगा।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के पश्चात होम पेज में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की सूची दिखाई देगी।
  • इस सूची में उसी विकल्प में पंजीकरण करें के ऑप्शन का चयन करें जिसकी आप कोचिंग लेना चाहते है।
  • अगले पेज में प्राप्त आवेदन फॉर्म में में दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • जैसे व्यक्तिगत जानकारी और शैक्षिक योग्यता से संबंधी विवरण।
  • सभी महत्वपूर्ण विवरण भरने के बाद घोषणा पत्र में टिक करके सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके पश्चात नए पेज में दी गयी सभी जानकारी को भरे।
  • भरी गए विवरण सत्यापित होने के बाद आवेदक स्टूडेंट्स का पंजीकरण सफल हो जायेगा।

Google Scholarship: 74000 रुपये की स्कालरशिप दे रहा गूगल, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment