मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना: इस दिन आ सकती है लाभार्थियों की लिस्ट, ऐसे होगी चेक

मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना: बिहार राज्य सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगारी युवाओं को अपना स्वरोजगार खोलने के लिए सहायता मिली है। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत युवा नागरिकों को लघु एवं कुटीर उद्योग शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये तक का ऋण दिया जाता है। जिन उम्मीदवारों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है उनके लिए जल्द ही लाभार्थी सूची जारी की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के लिए काफी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किये है। उद्योग विभाग द्वारा लाभार्थियों का चयन रैंडम तरिके से किये जाने की बात कही गयी है। इस दिन आ सकती है लाभार्थियों की लिस्ट, यहाँ पूरी जानकारी पढ़ें ।

क्या है मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना (Mukhyamantri Udhyami Yojana Bihar) की शुरुआत बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन दिया जाता है। लोन के पैसे से बेरोजगार युवा अपने कोई छोटा रोजगार शुरू कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लोन की राशि में से 50 प्रतिशत राशि सरकार द्वारा माफ़ किया जाएगा शेष 50 % राशि का भुगतान लाभार्थियों को 84 किस्तों में करना होगा।

कब तक आएगी मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना लाभार्थी लिस्ट

लगभग 15 दिनों के बाद से मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की लाभार्थी चयन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस योजना के लिए इतनी अधिक संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र दिए है कि योजना के लाभार्थियों का चयन तकनीकी व्यवस्था से किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस योजना के अंतर्गत कुल 800 लाभार्थियों का चयन किया जाना है। मुख्यमंत्री ईबीसी उद्यमी योजना में 200, मुख्यमंत्री एससी,एसटी उद्यमी योजना में 200, मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना में 200 और मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत 200 लाभार्थियों का चयन होगा। जबकि योजना हेतु अब तक 64 हजार आवेदन प्राप्त हुए है। इस स्थिति को देखते हुए लाभार्थियों का चयन रैंडम तरिके से किया जाएगा। लाभार्थियों का चयन तकनीकी माध्यम से किया जाएगा। लाभार्थियों का चयन होने के पश्चात जल्द ही योजना की लिस्ट जारी कर दी जायेगी।

क्या है हेल्पलाइन नंबर

उम्मीदवार ध्यान दें यदि आपको मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से जुडी कोई भी समस्या आती है या आपको किसी प्रक्रार की सूचना चाहिए तो आप इस 8003456214 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

फ्री लैपटॉप दे रही बिहार सरकार, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment