Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana: दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को लेकर आई बड़ी खबर, पढ़ें पूरी खबर

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana: मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा को लेकर एक बढ़ी खबर सामने आयी है। दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा को फिर से शुरू किया जा रहा है। हालांकि इस योजना पर कोरोना माहमारी के कारण रोक लगा दी थी। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने तीर्थ स्थलों में एक ने स्थल को भी शामिल किया है। क्या है मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा से जुडी पूरी जानकारी जानिये आगे दी गयी जानकारी को पढ़कर।

जानिए क्या है मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसी भी क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिक तीर्थ स्थलों की यात्रा के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत 60 साल या इससे अधिक उम्र के नागरिक तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए आवेदन कर सकते है। जानकारी के बता दें प्रत्येक वरिष्ठ नागरिकों के साथ केवल एक सदस्य जिसकी उम्र 21 वर्ष या इससे अधिक हो जा सकते है। दिल्ली सरकार से हाल ही में एलान किया है कि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा (Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana) के अंतर्गत तीर्थ स्थलों की सूची में एक अन्य स्थल अयोध्या को पिछले माह में ही शामिल कर लिया गया था। इसके अलावा ईसाई धर्म के लोगो के चर्च की तीर्थ यात्रा करने की भी मांग की जा रही है।

ये है मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा से जुड़ी खबर

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा (Mukhyamantri Tirth Yatra) के लिए कॉन्फरेंस के जरिये कुछ बातों का एलान किया है। क्या है ये जरूरी बाते जानिए –

  • अब योजना के तहत अयोधया भी जा सकेंगे तीर्थ यात्री।
  • तीर्थ यात्रा योजना का लाभ 36 हजार लोगो को मिलेगा।
  • पहली ट्रेन अयोध्या के लिए 3 दिसंबर से चलाई जाएगी।
  • योजना के तहत ईसाई धर्म के लोग भी जाएंगे वेलंकनी चर्च।

ये है योग्यताएं

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा (Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ योग्यता पूरी करनी आवश्यक है। इस योग्यताओं की पूरा करने पर ही उम्मीदवार तीर्थ यात्रा पर जाने का लाभ सकेंगे। क्या है मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा के लिए योग्यता –

  • ऐसे लोग जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से कम होगी वे पात्र होंगे।
  • तीर्थ यात्रा के लिए 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक पात्र होंगे।
  • केवल दिल्ली के सीनियर सिटीजन पात्र होंगे।
  • सरकार नौकरी से रिटायर वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

अधिक संख्या में आ रहे है आवेदन

अध्यक्ष कमल बंसल जी ने बताया है कि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा (Mukhyamantri Tirth Yatra) के लिए चलाई जाने वाली प्रथम ट्रेन में केवल 1000 तीर्थयात्रियों को शामिल किया जाएगा। यह पहली ट्रेन 3 दिसंबर से अयोध्या के लिए रवाना होगी। उनका कहना है, “तीर्थ यात्रा पर जाने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए काफी संख्या में आवेदन प्राप्त हो रहे है। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से तीर्थ यात्रा पर जाने वाले उम्मीदवारों के आवेदन प्राप्त हो रहे है। तीर्थयात्रा की पूरी तयारी होने के बाद जल्द ही यात्रा किस शुरुआत की जाएगी। इस अभियान के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा का लाभ दिया जा रहा है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment