Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Eligibility: अब करें फ्री में तीर्थ यात्रा, देखें पूरी योग्यता लिस्ट

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Eligibility: दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गयी है। तीर्थ यात्रा स्कीम का लाभ राज्य के वह सभी नागरिक ले सकते है जो आर्थिक तंगी के कारण धार्मिक स्थल जाने में असमर्थ है। दिल्ली सरकार वरिष्ठ नागरिकों को धार्मिक स्थलों के दर्शन कराने हेतु तीर्थ यात्रा का खर्चा स्वयं करती है। इस स्कीम के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को धार्मिक स्थल के दर्शन कराने हेतु विभिन्न तीर्थ स्थलों को शामिल किया गया है। राज्य के 60 वर्ष से आयु से ऊपर के सभी वरिष्ठ नागरिक स्कीम में अपना पंजीकरण करवाकर तीर्थ यात्रा में जा सकते है।

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Eligibility: अब करें फ्री में तीर्थ यात्रा, देखें पूरी योग्यता लिस्ट
Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Eligibility: अब करें फ्री में तीर्थ यात्रा, देखें पूरी योग्यता लिस्ट

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना

तीर्थ यात्रा योजना उन सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गयी है जो पारिवारिक स्थिति कमजोर होने के कारण धार्मिक स्थलों के दर्शन नहीं कर पाते है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा में जाने का अवसर प्राप्त होगा। वरिष्ठ नागरिक बिना किसी आर्थिक परेशानी के धार्मिक स्थलों के दर्शन कर सकते है। तीर्थ यात्रा में जाने के लिए वरिष्ठ व्यक्ति को अपने आधार कार्ड एवं वोटर आईडी कार्ड के तहत अपना पंजीकरण करना होगा।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा में जाने के लिए सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 3 दिसंबर 2021 से शुरू किया जायेगा। सभी वरिष्ठ नागरिक 3 दिसंबर से अपना पंजीकरण कर सकते है। तीर्थ यात्रा हेतु उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। दिल्ली सरकार के द्वारा स्कीम के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को तिरुपति ,मथुरा ,हरिद्वार ,शिरडी ,रामेश्वरम ,जैसे 13 तीर्थ स्थलों में जाने का अवसर मिलेगा। तीर्थ स्थल में होने वाले खर्च का वहन दिल्ली सरकार के द्वारा किया जायेगा। वरिष्ठ नागरिक इस स्कीम के अंतर्गत तीर्थ कमेटी कार्यालय में जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना योग्यता लिस्ट

  • केवल दिल्ली राज्य के मूल निवासी वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा में जाने के लिए आवेदन कर सकते है।
  • जिन नागरिकों की आयु 60 वर्ष से ऊपर की हो गयी है वह तीर्थ यात्रा में जाने के लिए अपना पंजीकरण कर सकते है।
  • इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए वरिष्ठ व्यक्ति के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपए से कम होनी चाहिए।
  • 60 वर्ष की आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को अपने साथ 18 वर्ष की आयु या उससे अधिक उम्र वाले सहायक ले जाने की अनुमति प्रदान की गयी है।
  • इसके साथ ही 71 वर्ष की आयु वाले वरिष्ठ नागरिक भी तीर्थ यात्रा में अपने साथ एक सहायक को ले जा सकते है।
  • दिल्ली सरकार की इस स्कीम के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिक केवल एक बार ही तीर्थ यात्रा में जाने के लिए अपना पंजीकरण कर सकते है।
  • सरकारी सेवा में सेवारत वरिष्ठ नागरिक इस स्कीम हेतु रजिस्ट्रेशन करने के पात्र नहीं है।
  • केवल आर्थिक रूप से निम्न श्रेणी के वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा में जाने के लिए आवेदन कर सकते है।
  • आवेदन करने के लिए वरिष्ठ नागरिक के पास आधार कार्ड ,वोटर कार्ड ,बैंक अकाउंट विवरण ,पासपोर्ट साइज फोटो ,मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज होने चाहिए।

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को लेकर आई बड़ी खबर, पढ़ें पूरी खबर

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment