मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना: 29 नवंबर से होगा अंत्योदय मेले का आयोजन, पढ़ें पूरी खबर

Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की ये उन परिवारों के लिए है जो अन्त्योदय की सूची में आते हैं। इन परिवारों के लिए राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रयास किये जाते हैं जिनसे इनका उत्थान हो सके। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से राज्य सरकार ने एक पहल की है जिसमे प्रदेश के सबसे गरीब परिवारों की पहचान की जाएगी। और इनके विकास के लिए योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना: 29 नवंबर से होगा अंत्योदय मेले का आयोजन, पढ़ें पूरी खबर
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना: 29 नवंबर से होगा अंत्योदय मेले का आयोजन, पढ़ें पूरी खबर

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से सरकार 1 लाख रूपए से कम जिन गरीब परिवारों की आय है , उनकी पहचान की जाएगी। इसके बाद उनकी आय को बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रयास किये जाएंगे। योजना के अंतर्गत विभिन्न कौशल विकास , स्वरोजगार और रोजगार के सृजन के उपाय करने के लिए एक पैकेज तैयार किया जाएगा जिससे गरीब परिवारों की आय कम से कम 1 लाख और फिर 1 लाख 80 हजार तक प्रतिवर्ष तक बढ़ाई जा सकेगी।

29 नवम्बर से शुरू होगा अंत्योदय मेला

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत अंत्योदय मेले की शुरुआत 29 नवम्बर 2021 से की जाएगी। अंत्योदय मेले के लिए सभी तैयारियां व्यापक ढंग से की जा रही हैं और पूरी कोशिश है की इसे सफलता पूर्वक पूर्ण किया जाए। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी० उमाशंकर द्वारा विडिओ कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के उपायुक्तों व उन्होंने संबंधित अधिकारीयों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा की हरियाणा सरकार की प्राथमिकता है की राज्य के हर आखिरी व्यक्ति का विकास हो और उस तक उसके उत्थान की सभी योजना पहुंचे।

प्रधान सचिव ने विडिओ कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये कहा की इस अंत्योदय मेले में सभी पात्र लोगों को बुलाया जाए और उनसे इसी मेले में प्रार्थना पत्र लिए जाएँ जिस पर बैंक अधिकारी अनुमति प्रदान करें। उन्होंने आगे बताया की अंत्योदय मेले के लिए एक नोडल अधिकारी लगाने का निर्णय किया गया है। ये भी बताया जा रहा है की आवेदक को मुख्यालय से सूचित किया जाएगा जिस से वो समय पर मेले में पहुंच सके और आवेदन कर सके । आवेदक को सूचना देने के लिए उन्हें वॉइस कॉल या फिर एसएमएस किया जाएगा।

इन मेलों में इस बात का प्रयास किया जाएगा की मेलों के स्थान निर्धारित कर लिए जाएँ और साथ ही मेलों में पर्याप्त मात्रा में स्टाल लगाएं जाएँ। मेलों में हिस्सा ले रहे विभिन्न विभागों के द्वारा अपने अपने स्टाल्स पर अपनी अपनी योजनाओं के बारे में फ्लैक्स के माध्यम से जानकारी देने का प्रयास किया जाए। जिस से सभी पात्र लोगों तक इन योजनाओं के बारे में सूचना पहुंचे और वो इन्हे समझ सकें। ताकि अपने विकास से संबंधित सभी योजनाओं में वो आवेदन कर सकें। इस मेले के आयोजन के पीछे यही उद्देश्य है की इस अंत्योदय मेले के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोग इस में आवेदन करें और इसके लाभार्थी बने।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment