2 करोड़ तक का लोन मिलेगा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से: जानें कैसे

Mukhya Mantri Yuva Udyami Yojana: मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना को शुरू किया गया था इसकी शुरुवात 2014 में की गयी। यह योजना राज्य के नागरिकों के लिए बनायीं गयी है। इस योजना के माध्यम से जो भी नागरिक खुद का रोजगार शुरू करना चाहते है उन्हें सरकार बैंक द्वारा कम ब्याज में 10 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये लोन राशि उपलब्ध करवाएगी। मध्य प्रदेश के नागरिकों को योजना के तहत मार्जिन मनी, ब्याज, अनुदान, लोन गारंटी और ट्रेनिंग का लाभ भी प्रदान किया जायेगा। सरकार नागरिकों को 7 साल की अवधि के लिए लोन उपलब्ध करवाएगी।

2 करोड़ तक का लोन मिलेगा Mukhya Mantri Yuva Udyami Yojana से: जानें कैसे
2 करोड़ तक का लोन मिलेगा Mukhya Mantri Yuva Udyami Yojana से: जानें कैसे

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवा खुद का व्यवसाय स्थापित करके आत्मनिर्भर और सशक्त बन पाएंगे और अन्य नागरिकों को भी रोजगार प्रदान कर सकेंगे जिससे राज्य में बेरोजगारी की समस्या कम हो पायेगी। आपको बता दें योजना का लाभ वही नागरिक उठा सकेंगे जिन्होंने 10वीं कक्षा उत्तीण की होगी। इसका लाभ 18 साल से 40 तक के नागरिक उठा सकेंगे। योजना का संचालन सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग द्वारा किया जाता है। आवेदक को लोन तभी मिल पायेगा जब वह पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएंगे।

क्या है मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना

  • मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत महिला उद्यमी को 5% एवं पुरुष उद्यमी को 6% के ब्याज दर से बैंक द्वारा लोन दिया जायेगा।
  • जो आवेदक मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होगा वही इस योजना का आवेदन कर सकेगा।
  • नागरिक का परिवार टैक्स नहीं देता हो।
  • आवेदक के पास अपना आधार कार्ड, आयु प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, 10 वी की अंकतालिका होनी आवश्यक है।

लोन के लिए ऐसे करें आवेदन

योजना का आवेदन फॉर्म नागरिक को जिले के सम्बंधित कार्यालय से प्राप्त हो सकता है। ऋण लेने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म के साथ परियोजना की रिपोर्ट देनी होगी। जिसके बाद आवेदन पत्र को विभाग में भेजा जायेगा। जिसके बाद इन्हे सत्यपित किया जायेगा और आवेदन फॉर्म एक्सेप्ट होने के बाद 15 दिन के अंदर नागरिकों को लोन प्राप्त हो जायेगा। लोन देने के बाद नागरिक को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का ऑनलाइन आवेदन

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए और लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक को सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ आपके सामने वेबसाइट का पेज खुल जायेगा। अब आपको मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत आवेदन करें पर क्लिक करना है। जैसे आप क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर डिपार्टमेंट की कुछ लिस्ट खुल जाएँगी यहाँ आपको अपना विभाग चुनना होगा। जिसके बाद आप का साइन अप पेज खुलेगा जिसमे आपको जानकारी भरनी है। इसके बाद आपको साइन अप नाउ बटन पर क्लिक कर देना है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment