MP TET Registration: खुशखबरी! फिर से शुरू होगा एमपी टीईटी का रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें आवेदन

MP TET Registration 2021: एमपी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के माध्यम से शिक्षक पात्रता परीक्षा से संबंधी आवेदन प्रक्रिया को फिर से शुरू कर दिया गया है। एमपी टीईटी रजिस्ट्रेशन हेतु आधिकारिक वेबसाइट में लिंक 14 दिसंबर 2021 से एक्टिव किया जायेगा। इच्छुक उम्मीदवार 14 दिसंबर से 28 दिसंबर 2021 तक आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। MPPEB के माध्यम से एक बार फिर से प्राइमरी टीचर एलिजिब्लिटी टेस्ट के लिए युवाओं को रजिस्ट्रेशन करने का मौका दिया गया है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन प्रणाली के तहत आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गयी है। दी गयी इस प्रक्रिया के आधार पर उम्मीदवार सरलता से आवेदन कर सकते है।

MP TET Registration : खुशखबरी! फिर से शुरू होगा एमपी टीईटी का रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें आवेदन
MP TET Registration : खुशखबरी! फिर से शुरू होगा एमपी टीईटी का रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें आवेदन

फिर से शुरू होगा एमपी टीईटी का रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के माध्यम से TET रजिस्ट्रेशन हेतु नोटिफिकेशन जारी किया गया है ,इस नोटिफिकेशन में यह जानकारी दी गयी है की प्रथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए वर्ष 2020 जनवरी -फ़रवरी में आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया गया था। जिसकी परीक्षा का आयोजना मार्च 2022 में होना है। लेकिन Tribal Affairs Department से मिले सुझाव के आधार पर उनके डिपार्टमेंट के रिक्त प्रथमिक शिक्षक पोस्ट के लिए भी पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इस स्थिति में दोनों डिपार्टमेंट (Department of School Education and Department of Tribal Affairs) के अंतर्गत प्रथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 हेतु 14 दिसंबर से 28 दिसंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

MP TET परीक्षा हेतु उन उम्मीदवारों को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है जिनके द्वारा जनवरी फ़रवरी माह 2020 में शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु आवेदन किया गया था। उम्मीदवारों के द्वारा भरे गए पहले आवेदन दोनों विभागों के लिए मान्य माने जायेंगे।

MP TET Registration 2021 ऐसे करें आवेदन

एमपी शिक्षक पात्रता परीक्षा TET के लिए जिन उम्मीदवारों के द्वारा पहले आवेदन नहीं किया गया था वह मध्य प्रदेश प्रोफेशनल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

  • MP TET Registration 2021 के लिए peb.mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में महत्वपूर्ण लिंक के सेक्शन में एमपी टीईटी रजिस्ट्रेशन के लिंक में क्लिक करें।
  • अब नए टैब में आवेदन करने के लिए दिए गए सभी विवरण को दर्ज करें।
  • सभी महत्वपूर्ण विवरण भरने के आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को फॉर्म के साथ अपलोड करें।
  • अब अंत में फॉर्म को सबमिट करें।
  • इस तरह से उम्मीदवार MP TET हेतु अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

सभी उम्मीदवार इस बात में ध्यान दे की एमपी टीईटी परीक्षा से संबंधी रजिस्ट्रेशन लिंक को 14 दिसंबर 2021 को पोर्टल में जारी करेगी। जारी किये गए इस लिंक के अनुसार उम्मीदवार 28 दिसंबर तक आवेदन कर सकते है।

उम्मीदवारों के द्वारा इस अवधि में भरे गए आवेदन पत्रों में 2 जनवरी 2022 तक संसोधन किया जा सकता है। इसके साथ जिन उम्मीदवारों के द्वारा पहले से आवेदन किये गए उन्हें MP TET हेतु फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। मार्च 2022 में सभी कैंडिडेट के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।

मात्र 1 रुपये लगाएं इस सरकारी योजना में और पाएं 15 लाख, जल्दी करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment