MP Samadhan Yojana: खुशखबरी! एक साथ बिजली बिल जमा करने पर मिलेगी 40 प्रतिशत की छूट, जल्दी करें जमा

MP Samadhan Yojana के अंतर्गत राज्य के लाखों बिजली उपभोक्ताओं के लिए इस योजना के तहत विशेष सुविधा प्रदान की गयी है। जिन बिजली उपभोक्ताओं के माध्यम से लम्बे समय से अपने बिजली बिल का भुगतान नहीं किया गया है इन्हे सारा बिल एक साथ जमा करने पर 40 प्रतिशत की दर से छूट प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत 31 अगस्त 2020 तक की मूल बकाया राशि जमा कराने वाले उपभोक्ताओं को लाभ प्रदान किया जा रहा है। बिजली बिल में 40 प्रतिशत छूट राशि का लाभ प्राप्त करने हेतु उपभोक्ताओं को अंतिम तिथि से पहले योजना में आवेदन करना होगा। यह सभी उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान करने से संबंधी एक महत्वपूर्ण स्कीम राज्य में शुरू की गयी है।

एक साथ सारा बिल जमा करने पे 40 प्रतिशत की छूट

बिजली बिल भुगतान में उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने हेतु एमपी सरकार के माध्यम से यह योजना राज्य में लागू की गयी है। उपभोक्ताओं को 100% सरचार्ज राशि के साथ 40 प्रतिशत मूल बकाया राशि को योजना के तहत माफ़ किया जायेगा। इस स्कीम के तहत राज्य के हजारों उपभोक्ता बिजली बिल भुगतान में मिलने वाली छूट का लाभ प्राप्त कर सकते है। MP Samadhan Yojana का लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थी पात्र उपभोक्ताओं को 15 दिसंबर 2021 तक योजना में आवेदन करना होगा। राज्य में 88 लाख उपभोक्ता ऐसे है जिनके द्वारा काफी लम्बे समय से बिजली बिल का भुगतान नहीं किया गया है।

बिजली बिल भुगतान करने हेतु विकल्प

एमपी समाधान योजना के अंतर्गत उपभोक्ताओं को बिल भुगतान करने हेतु दो विकल्प दिए गए है। जिसमे उपभोक्ता पहले विकल्प के माध्यम से एक साथ सभी बिजली का भुगतान करने पर 100 प्रतिशत सरचार्ज के साथ 40 फीसदी तक की छूट प्राप्त कर सकते है है। इसके साथ ही दूसरे विकल्प में किस्तों के आधार पर बिजली बिल का भुगतान करने पर 25 प्रतिशत की छूट का लाभ प्राप्त कर सकते है। क़िस्त के रूप में भुगतान करने के लिए उपभोक्ता को 6 किस्तों के रूप में भुगतान करना होगा। 100 प्रतिशत सरचार्ज के साथ 75% राशि का भुगतान उपभोक्ता करना होगा। यानी की कुल मिलाकर 25% छूट उपभोक्ता को प्रदान की जाएगी।

एमपी समाधान योजना में जल्दी करें आवेदन

बिजली बिल बकाया राशि का भुगतान में छूट प्राप्त करने हेतु उपभोक्ताओं को 15 दिसंबर 2021 से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। यदि उपभोक्ता के माध्यम से अंतिम तिथि से पहले योजना में आवेदन नहीं किया गया तो बिजली कम्पनी के माध्यम से यह बकाया मूल राशि को अगले माह के बिजली बिल में जोड़ दिया जायेगा।

बकाया बिजली बिल के भुगतान करने हेतु संबंधी दोनों विकल्पों के माध्यम से माफ़ की जाने वाली राशि का भुगतान एमपी सरकार के माध्यम से किया जायेगा। 100 प्रतिशत सरचार्ज की पूरी राशि एवं मूल राशि का 50% भुगतान विधुत कंपनी के माध्यम से भुगतान किया जायेगा। और राज्य सरकार के माध्यम से माफ़ की गयी मूल राशि का 50% तक भुगतान किया जायेगा। इसी के साथ इसके एवज में वितरण कम्पनी को सब्सिडी दी जाएगी।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment