MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana: बिजनेस के लिए युवाओं को मिलेगा 1 से 50 लाख रुपये तक का लोन, पढ़ें पूरी खबर

MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana: हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार युवाओ को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण प्रदान करने वाली योजना ‘ एमपी उद्यम क्रांति योजना‘ को मंजूरी दी है। इस योजना का लाभ 18 साल से 40 साल तक के सभी युवाओं को मिलेगा। क्या है एमपी उद्यम क्रान्ति योजना ? किन युवाओं को एमपी उद्यम क्रांति योजना के तहत बिजनेस करने के लिए मिलेगा लोन? कौन कर सकेंगे 1 लाख से 50 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त ? क्या है एमपी उद्यम क्रांति योजना से जुडी पूरी जानकारी जानिये आगे दी गयी जानकारी को पढ़कर।

क्या है एमपी उद्यम क्रांति योजना

मध्य प्रदेश राज्य के 66वें दिवस के शुभ अवसर पर एमपी उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत की गयी। इस योजना को शुरू करने का कदम राज्य के युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लोन प्रदान करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया गया था। इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाली लोन राशि की मदद से युवा अपना स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकते है। ऋण की गारंटी सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए 1 लाख रूपये से 50 लाख रूपये तक का ऋण प्रदान किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार -सेवाएं प्रदान करने वाले युवाओं को जैसे – कियोस्क, कंप्यूटर सेंटर, आदि का काम करना चाहते है ऐसे युवाओं को सरकार 1 लाख से 25 लाख तक का ऋण मुहैया करा रही है। हालाँकि सरकार द्वारा 3 प्रतिशत तक का ब्याज की सब्सिडी भी युवाओं को देने का दावा कर रही है। MSME विभाग द्वारा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का खाका तैयार कर लिया गया है। जिस पर MSME मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा के कहा कि- अब प्रतिवर्ष लाखो युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जायेगा। मध्य प्रदेश उद्यम क्रांति योजना युवाओं को आत्मनिर्भर और स्वरोजगार करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए एक बहुत ही अच्छी पहल है। इस योजना इस योजना के अंतर्गत युवाओं को लगभग 7 वर्षों तक ऋण प्रदान किया जायेगा। बैंकों के माध्यम से इस योजना के तहत युवा रोजगार शुरू करने के लिए आसानी से लोन प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना का अंतर्गत दिए जाने वाले पैसे की मदद से सभी युवा अपना खुद का रोजगार स्थापित करके आत्मनिर्भर बन सकते है।

किसे और क्या मिलेगा लाभ

एमपी उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत किन लोगो को और क्या लाभ मिलेगा इसके बारे में हम आपको कुछ जानकारी दे रहे है। क्या है पूरी जानकारी जानिये नीचे दिए गए कुछ पॉइंट्स के माध्यम से –

  • केवल मध्य प्रदेश राज्य के युवा ही आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।
  • राज्य के 12वीं पास युवा आवेदन हेतु पात्र माने जायेंगे।
  • राज्य के 18 साल से 40 साल तक के युवा आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए लोन मिलेगा।
  • केवल 3 फीसदी ब्याज पर दिया जाएगा लोन।
  • युवाओं को 1 लाख रूपये से 50 लाख रूपये तक का लोन मिलेगा।

मध्य प्रदेश आवास योजना के नये आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment