MP Board: एमपी बोर्ड ने शुरू की हेल्पलाइन सुविधा, फोन कॉल कर के पूछें अपने सवाल

MP Board: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल द्वारा वर्ष 2022 की बोर्ड-परीक्षार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गये है. इस नंबर पर कॉल करके विद्यार्थी ना सिर्फ अपने सवाल पूछ सकते है बल्कि अपनी शंकाओ का भी निराकरण कर सकते है. प्रदेश में जल्द ही बोर्ड परीक्षाएँ होने वाली है ऐसे में विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावकों को भी राहत देने के लिए एमपी के माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ये हेल्पलाइन नंबर जारी किये गये है. साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल द्वारा छात्रों को परीक्षा फॉर्म में गलती में सुधार के लिए भी नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिससे की आगे छात्रों को किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े. छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इससे सम्बंधित लेटेस्ट नोटिफिकेशन देख सकते है.

इन नंबरों पर पूछे अपने सवाल

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल द्वारा फरवरी-मार्च माह में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाने के लिए डेटशीट जारी की जा चुकी है. बोर्ड एग्जाम में अब कम ही समय बचा है ऐसे में कई छात्र तनावग्रस्त हो जाते है. कई छात्रों की परीक्षा से संबधित अन्य प्रकार की शंकाए भी रहती है जिससे की घरवालों को भी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, द्वारा छात्रों की सहायता के लिए Helpline Number जारी किये गए है जिन पर काल करके वे अपनी समस्या और सवालों का जवाब जान सकते है साथ ही अन्य प्रकार की सहायता भी ले सकते है. परिषद् द्वारा जारी Helpline-Number ये है:-

  • Toll Free Helpline-Number – 18002330175
  • Landline-Number -0755- 2570248, 2570258

जानकरी के लिए बता दे की सिर्फ छात्र ही नहीं बल्कि अभिभावक और टीचर भी इन नम्बरो पर कॉल कर सकते है. हेल्पलाइन नंबर जारी होने के बाद छात्रो और अभिभावकों ने राहत की सांस ली है. अब उन्हें बोर्ड परीक्षा संबधित जानकारी के लिए यहाँ-वहाँ भटकने की जरुरत नहीं पड़ेगी वे घर बैठे ही टोल-फ्री नम्बरो के माध्यम से अपनी सभी शंकाओ का समाधान कर सकते है.

फरवरी-मार्च में होंगी बोर्ड परीक्षाएँ

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल द्वारा प्रदेश की 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. बोर्ड द्वारा जारी डेटशीट के अनुसार 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 17 फरवरी 2022 से  12 मार्च 2022 तक आयोजित की जाएगी. वही हाई-स्कूल की बोर्ड परीक्षाओ का आयोजन 18 फरवरी से 10 मार्च 2022 तक किया जायेगा. विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में नोटिफिकेशन भी जारी किया चुका है. इस वर्ष भी कोरोना के कारण बोर्ड परीक्षाओं के लिए सिलेबस में कमी की गयी है.

MP Board परीक्षाओं पर है संशय

हालांकि बोर्ड द्वारा परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गया है लेकिन बोर्ड परीक्षाओ को करवाने को लेकर अभी तक संशय है. मध्य-प्रदेश में भी ओमिक्रोन के मामलो में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है ऐसे में अभी तक इसको लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा जा सकता. प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बोर्ड परीक्षाओं को तय समय पर करने की बात कही है लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलो के मध्येनजर सरकार अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकती है.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment