MP Board Result 2022: जानें कब आएगा मध्यप्रदेश बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक

MP Board Result 2022: मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन के अंतर्गत अब जल्द ही 10वीं ,12वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले विद्यार्थियों के लिए परीक्षा परिणाम जारी करेगी। बोर्ड परीक्षा रिजल्ट को सभी विद्यार्थी mpresults.nic.in या फिर mpbse.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन मोड में चेक कर सकते है। दसवीं बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च के बीच में आयोजित की गयी ,इसी के साथ बारहवीं बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च के मध्य आयोजित की गयी। परीक्षा समाप्त होने के बाद सभी स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का बेसब्री से इन्तजार कर रहे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मिली जानकारी के आधार पर अप्रैल माह में विद्यार्थियों के लिए एमपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट जारी किया जा सकता है। तो आइये जानते है की MP Board Result 2022 को स्टूडेंट्स कैसे चेक कर सकते है।

MP Board Result 2022

एमपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट चेक करने के लिए विद्यार्थियों को अपने रोल नंबर ,जन्मतिथि आदि की आवश्यकता होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मिली जानकारी के आधार पर एमपी माध्यमिक और इंटरमीडिएट बोर्ड रिजल्ट 20 अप्रैल 2022 को जारी किये जा सकते है। हालाँकि बोर्ड द्वारा अभी परीक्षाओं के रिजल्ट जारी करने से संबंधी कोई घोषणा नहीं की गयी है लेकिन उम्मीद है की अप्रैल माह के मध्य में दसवीं बारहवीं बोर्ड परीक्षा रिजल्ट को जारी किया जा सकता है।

MP Board Ruk Jana Nahi Result 2022

मध्यप्रदेश बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक

  • MP Board Result 2022 चेक करने के लिए mpresults.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में नोटिफिकेशन वाले सेक्शन में 10वीं के छात्र सेकेंडरी रिजल्ट पर और 12वीं के छात्र सीनियर सेकेंडरी रिजल्ट के लिंक में क्लिक करें।
  • अब नए टैब में विद्यार्थी को अपना रोल नंबर ,जन्म तिथि ,अपना नाम आदि से संबंधित जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब बोर्ड रिजल्ट से संबंधित सभी जानकारी स्क्रीन में मौजूद होगी।
  • अब आप अपने रिजल्ट डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकाल सकते है।

इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • mpresults.nic.in
  • mpbse.nic.in

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं मार्किंग स्कीम

मध्य प्रदेश बोर्ड के माध्यम से इस वर्ष थ्योरी एवं प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए मार्किंग स्कीम में कुछ बदलाव किया गया है। जिसमें से कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा 2022 के लिए बदलाव किये गए नियमों के अनुसार थ्योरी हेतु 80 अंक निर्धारित किये गए है। इसके साथ ही प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट वर्क के लिए शेष 20 अंक निर्धारित किये गए है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment