MP Board 8th Result 2022: आ गया एमपी बोर्ड 8वीं का रिजल्ट, यहाँ से करे डाउनलोड

MP Board 8th Result 2022 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 5वीं और कक्षा 8वीं के रिजल्ट जारी होने की जानकारी दी है। मिली जानकारी के अनुसार 13 मई 2022 को कक्षा 5वीं और कक्षा 8वीं का रिजल्ट दोपहर 3 बजे जारी कर दिया जाएगा। जो भी संबंधित छात्र और छात्राएं अपने रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे थे वो अब अपना रिजल्ट दोपहर 3 बजे बाद देख सकेंगे। सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rskmp.in पर ऑनलाइन देख सकेंगे। इस के लिए सभी छात्रों को अपना रोल नंबर या रोल कोड की आवश्यकता होगी। जिसे दर्ज करने के बाद वो अपना रिजल्ट (MP Board 8th Result 2022) देख सकेंगे।

MP Board 8th Result 2022

राज्य शिक्षा केंद्र के सभा कक्ष में स्कूल शिक्षा प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी सिंगल क्लिक के माध्यम से परिणाम घोषित करेंगी। मध्य प्रदेश बोर्ड के कक्षा 5वीं और 8वीं के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट rskmp.in पर जारी किये जाएंगे। जानकारी के लिए बात दें कि इस वर्ष कक्षा 5वीं में लगभग 8 लाख 26 हजार और कक्षा 8वीं परीक्षा में लगभग 7 लाख 56 हजार विद्यार्थी शामिल हुए हैं।

बता दें की सभी विद्यार्थी अपनी परीक्षा परिणाम देखने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र पोर्टल पर जा सकते हैं। इस पोर्टल पर उन्हें अपना समग्र आईडी का इस्तेमाल करके लॉगिन करना होगा। जिस के बाद वो आप अपना परीक्षा का परिणाम देख सकते हैं। इस के अतिरिक्त शिक्षक अपनी कक्षा के छात्र और छात्राओं के और प्रभारी शिक्षक/हेडमास्टर अपने स्कूलों के विद्यार्थी और कक्षावार परिणाम भी इस पोर्टल पर लॉग इन कर आसानी से देख सकते हैं।

MP Board 5th Result 2022: आज घोषित होगा एमपी बोर्ड 5वीं का रिजल्ट, ऐसे करें डाउनलोड

12 सालों बाद बोर्ड परीक्षाओं की तरह हुआ 5वीं 8वीं का मूल्यांकन

आप को बताते चलें कि इस बार मध्य प्रदेश कक्षा 5वीं और 8वीं  का वार्षिक मूल्यांकन बोर्ड परीक्षाओं के अनुरूप किया गया है। और ऐसा 12 वर्षों बाद हुआ है। इस बार इन कक्षाओं के लिए राज्य स्तर पर परीक्षा प्रश्न पत्रों को तैयार किया गया है। साथ ही आस पास के स्कूलों में परीक्षा केंद्रों को निर्धारित किया गया। इसके अतिरिक्त दूसरे स्कूलों और दुसरे जिलों में कॉपियों को मूल्यांकन के लिए भेजा गया। इस बार केंद्रीकृत और ऑनलाइन रिजल्ट जैसी प्रक्रियाओं को भी अपनाया गया है।

इस बार यूट्यूब पर भी प्रसारित होगा रिजल्ट कार्यक्रम

आज का रिजल्ट से समबन्धित कार्यक्रम भी प्रसारित किया जाएगा। ये कार्यक्रम राज्य शिक्षा केंद्र के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं। इसे सभी विद्यार्थी आज दोपहर 2:55 बजे से लाइव देख सकेंगे।

यहाँ भी पढ़े : MP Board Exam 2022: एमपी बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए आई बड़ी खबर, जारी हुआ नया नोटिस

ऐसे चेक करें MP Board 8th Result 2022 का रिजल्ट

  • सबसे पहले आप को रिजल्ट देखने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rskmp.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आप को पोर्टल पर लॉगिन करना है।
  • यहाँ अपना यूनीक आईडी और पासवर्ड डालें।
  • इसके बाद दिखाए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें।
  • अंत में login के बटन पर क्लीक करें।
  • अब आप को रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही अगले पेज पर आप को पूछी गयी जानकारी भरनी होगी।
  • अपना रोल नंबर / रोल कोड और जन्मतिथि भरें।
  • अब सबमिट कर दें।
  • इस के बाद आप स्क्रीन पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
  • आप इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment