MP Board 10th, 12th Result: एमपी बोर्ड का रिजल्ट कभी भी हो सकता है जारी, इन वेबसाइट से ऐसे करें डाउनलोड

MP Board 10th, 12th Result: जो भी एमपी बोर्ड दसवीं व बारवीं के छात्र है और अपने रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे है उन्हें यह सूचित किया जाता है कि जल्द ही MP Board द्वारा दसवीं और बारवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा। बता देते है एमपी बोर्ड एग्जाम खत्म होने के लगभग डेढ़ महीने बाद रिजल्ट घोषित करता है। इस साल 10वी व 12वी की बोर्ड परीक्षा 12 मार्च को समाप्त हुई जिसके बाद संभावना यह जताई जा रही है कि परिणाम अप्रैल महीने के आखिरी तक जारी किया जा सकता है चलिए जानते है इससे जुड़ी अन्य जानकारियों को।

MP Board 10th, 12th Result 2022

मध्य प्रदेश बोर्ड इस साल दसवीं व बारवीं का रिजल्ट एक साथ ही घोषित करेगा। रिजल्ट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। छात्र अपना रिजल्ट अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये वेबसाइट पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते है। छात्रों को सूचित किया जाए है कि वह रिजल्ट से जुडी जानकारी जानने के लिए विभाग के ट्विटर पर भी नजर रखे।

MP Board 10th, 12th के 18 लाख छात्रों को रिजल्ट का इंतजार

राज्य के लगभग 18 लाख छात्र व छात्राएं अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। इसमें 10 लाख छात्र अपने दसवीं बोर्ड की परीक्षा के रिजल्ट का वेट कर रहे है और बाकी 8 लाख छात्र व छात्राएं बारवीं बोर्ड की परीक्षा का इंतजार कर रहे है। बता दें, एमपी बोर्ड या स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर इंद्र सिंह पंवार की और से रिजल्ट घोषित करने को लेकर कोई भी एक निर्धारित तारीख अभी नहीं बताई गयी है। इसलिए छात्रों को सूचित किया जाता है कि वह टाइम-टाइम पर ऑफिसियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन चेक करते रहे।

रिजल्ट के साथ-साथ देख सकेंगे टॉपर्स लिस्ट

इस बार एमपी बोर्ड रिजल्ट (MP Board Result) घोषित करने के साथ-साथ 10वी व 12वी बोर्ड के टॉपर्स की लिस्ट भी जारी करेगा। पिछले दो सालों से टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं हो पा रही थी क्यूंकि देश में कोरोना वायरस के चलते सभी छात्र व छात्राओं को बिना परीक्षा दिए ही पास कर दिया गया था। जिसके कारण टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं हुई थी। लेकिन बता दें इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा दसवीं व बारवीं की अच्छे से परीक्षा करवाई गयी है जिसके बाद बोर्ड इस साल टॉपर्स की लिस्ट भी जारी करेगा।

ऐसे करें एमपी बोर्ड 10वी, 12वी का रिजल्ट चेक और डाउनलोड

  • छात्रों को सबसे पहले एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in, mpbse.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको 10वी सेकण्डरी रिजल्ट और 12वी सीनियर सेकेंडरी रिजल्ट के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने पर आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको अपना रोल नंबर भरना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।
  • जिसके बाद छात्र इसे डाउनलोड कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment