अब बिना इंटरनेट के भी कर पाएंगे पैसे ट्रांसफर, फोन बंद होने पर भी काम करेगी ये सर्विस

आजकल डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) से तो हर कोई वाकिफ होगा। आप के पास बिना कैश भी खरीदारी करने की सुविधा मौजूद है। अधिकतर लोग आज ऑनलाइन पेमेंट को ही ज्यादा पसंद करते हैं। ये ज्यादा सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका है जिसके माध्यम से आप बड़ी से बड़ी रकम का भी भुगतान कर सकते हैं। इस बात की तो आप को जानकारी होगी ही की इंटरनेट बैंकिंग या अन्य ऑनलाइन एप्प के माध्यम से होने वाली पेमेंट आप इंटरनेट की मदद से ही कर सकते हैं। लेकिन जिन जगहों पर इंटरनेट नहीं होता वहां आप को बिना इंटरनेट पैसे ट्रांसफर/ ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने में दिक्कत हो सकती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए इस नई सुविधा की शुरुआत की गयी है जिस के माध्यम से आप अब बिना इंटरनेट के भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

अब बिना इंटरनेट के भी कर पाएंगे पैसे ट्रांसफर, फोन बंद होने पर भी काम करेगी ये सर्विस
अब बिना इंटरनेट के भी कर पाएंगे पैसे ट्रांसफर

अब बिना इंटरनेट के भी कर पाएंगे पैसे ट्रांसफर,

डिजिटल पेमेंट करने के लिए आप को यूपीआई द्वारा ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने की सुविधा देती है। इसके लिए आप को UPI यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (Unified Payments Interface) को सपोर्ट करने वाले एप्प को अपने फ़ोन में डाउनलोड करना होगा। इन एप्प में फ़ोन पे , गूगल पे , पेटीएम आदि आते हैं। जिनके माध्यम से आप मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। इन सभी एप्प को चलाने के लिए इंटरनेट होना आवश्यक है। हालाँकि  नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) ने उपभोक्ताओं को नई सुविधा उपलब्ध कराई है। इस के माध्यम से बिना इंटरनेट मनी ट्रांसफर की सुविधा मिल जाएगी। आप को बता दें इस सुविधा को हम *99# के नाम से जान सकते हैं।

ये सर्विस 2012 में शुरू की गयी है। आप को बता दें की *99# एनपीसीआई की यूएसएसडी (USSD) पर आधारित मोबाइल बैंकिंग सर्विस है। इस सर्विस का इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आप का इंटरनेट काम न कर रहा हो या फिर आप ऐसी जगह हों जहाँ इंटरनेट की सुविधा नहीं हो।

एक बार में 2000 रूपए तक ट्रांसफर

आरबीआई द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार आप इसका उपयोग 2000 रूपए तक ट्रांसफर करने के लिए कर सकते हैं। ये इसकी अपर लिमिट है। इसके बाद आप को ऑनलाइन माध्यम का सहारा लेना पड़ेगा। और ऐसा करना एडिशनल फैक्टर ऑथेंटिकेशन के साथ ही करना पॉसिबल होगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की आप एक बार में 200 रूपए ट्रांसफर कर सकते हैं और ऐसा आप 10 बार कर सकते हैं।

यूपीआई के जरिये बिना इंटरनेट पैसे ट्रांसफर कैसे करें ?

  • सबसे पहले आप को अपने फ़ोन पर डायल पैड खोलना होगा , इसके बाद *99# टाइप करें।
  • इसे डायल करते ही आप के सामने पॉप मेनू खुलेगा जिसमे 7 विकल्प दिए होंगे।
  • इसमे से 1 नंबर पर सेंड मनी का विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब जिस व्यक्ति को पेमेंट / बिना इंटरनेट पैसे ट्रांसफर करना है , उसके नंबर टाइप करें।
  • इसके बाद फोन नंबर, यूपीआई आईडी या अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड दर्ज करें।
  • जितना अमाउंट आप को ट्रांसफर करना है , उसे टाइप करें और सेंड मनी का विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • कृपया ध्यान दें पॉपअप में आप को पेमेंट का कारन लिखना होता है।
  • आप यहाँ रेंट , बिल , शॉपिंग , लोन आदि लिख सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

इस बात का ध्यान रखें की आप को बिना इंटरनेट पैसे ट्रांसफर करने के लिए अपना वही पंजीकृत नंबर का इस्तेमाल करना होगा जो आप के यूपीआई आईडी से जुड़ा हुआ है। साथ ही जो नंबर आप के बैंक खाते में भी पंजीकृत हो। अन्यथा आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment