मनरेगा योजना 2022 खबर: अब साल में मिलेगा 100 दिन का रोजगार, ऐसे करें आवेदन

मनरेगा योजना 2022 खबर: मनरेगा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2005 में की गयी थी। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी को खतम करना था। इस योजना के माध्यम से सरकार देश में गरीब कामगार और श्रमिकों को समय समय पर रोजगार उपलब्ध कराएगी।  महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अभियान ( Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act ) के तहत सभी बेरोजगार व्यक्तियों को 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी जाती है। जिससे सभी बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके और उन्हें आय का एक जरिया मिल जाए।

मनरेगा योजना 2022

मनरेगा योजना 2022 खबर: अब साल में मिलेगा 100 दिन का रोजगार, ऐसे करें आवेदन
मनरेगा योजना 2022 खबर: अब साल में मिलेगा 100 दिन का रोजगार, ऐसे करें आवेदन

अब साल में मिलेगा 100 दिन का रोजगार

सरकार मनरेगा ( Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act ) के तहत सभी ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार लोगों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराती है। यही नहीं मनरेगा के अंतर्गत स्थानीय लोगों को रोजगार के माध्यम से ग्राम विकास के कार्य करवाए जाते हैं। बताते चलें की मनरेगा के अंतर्गत कार्य पाने के लिए सभी लोगों के आवश्यक है की सभी योग्य व्यक्तियों के पास मनरेगा जॉब कार्ड होना चाहिए। बिना जॉब कार्ड के लिए कोई भी इस योजना के तहत रोजगार नहीं प्राप्त कर सकता। जानकारी के लिए बता दें की पूरे परिवार के लिए एक जॉब कार्ड बनता है। जितने भी वयस्क व्यक्ति हैं उन सभी के नाम आदि उसमें होगा। मनरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए सभी इच्छुक व्यक्ति अपने ग्राम पंचायत के माध्यम से अपना जॉब कार्ड के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। या फिर सीधे नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

मनरेगा योजना 2022 पात्रता और दस्तावेज

मनरेगा योजना में लाभ पाने के लिए आप को आवेदन हेतु कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। जैसे की आप के परिवारों के सदस्यों की जानकारी , आधार कार्ड , बैंक खाता नंबर , पासपोर्ट साइज फोटो , निवास प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र , आयु प्रमाण पत्र , राशन कार्ड और मोबाइल नंबर। इस में आवेदन करने के लिए आवेदक 18 वर्ष से अधिक का भारतीय नागरिक हो। इस में महिला पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ अकुशल श्रमिक व अर्द्ध श्रमिक भी ले सकते हैं।

मनरेगा योजना 2022 में ऐसे करें आवेदन

आप की जानकारी के लिए बता दें की मनरेगा योजना 2022 में आवेदन के लिए आप को अपना जॉब कार्ड बनवाना होगा। जॉबकार्ड बन जाने के बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। जॉबकार्ड बनवाने के लिए आप अपने ग्राम पंचायत में या फिर नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें की योजनान्तर्गत पंजीयन की सुविधा ग्राम पंचायत स्तर पर ही उपलब्ध है। आइये अब जानते हैं पूरी प्रक्रिया जिसके माध्यम से आप आवेदन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आप नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/netnrega/HomeGP.aspx पर जाएँ।
  • यहाँ आप को Gram Panchayat के सेक्शन पर जाकर Data Entry पर जाना होगा।
  • क्लीक करने के बाद अगला पेज खुलेगा। यहाँ State का चयन करें।
  • अगले पेज पर पूछी गयी सभी जानकारी भरें।
  • लॉगिन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप  Registration & Job Card का चयन करें। फिर BPL Data पर क्लिक करें।
  • अब आप के सामने आवेदन पत्र खुलेगा। यहाँ सभी मांगी गयी जानकारी को दर्ज करें और Save कर दें।
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट कर दें। पंजीकरण संख्या नोट कर लें।
  • कुछ समय बाद लाभार्थियों की सूची जारी की जाएगी , जिसे आप चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment