Million Billion Trillion Kya Hota Hai | 1 मिलियन, 1 बिलियन, 1 ट्रिलियन में कितने जीरो होते है ?

हमारे जीवन में नम्बरों का बहुत महत्व है और वर्तमान समय गणित का है,ये सब जानते हुए भी हम नम्बरों का महत्व भूल रहे है। आम जिंदगी में सब लोगों ने ये तो सुना होगा कि उस क्रिकेटर के यूट्यूब पर उतने billion फोल्लोवेर्स है,उस आदमी के इतने Billion subscriber है, या फिर यूट्यूब पर इस गाने को इतने Million लोगों ने देख लिया है। पर क्या हम सब लोग ये जानते है, कि Million, Billion, Trillion क्या होता है। अभी तक हमने स्कूल में हजार, लाख, करोड़, अरब और खरब के बारे में पढ़ा है। आज भी कई सारे ऐसे लोग है जो मिलियन, बिलियन, ट्रिलियन के बारें में नहीं जानते है। लेकिन अब चिंता करने वाली बात नहीं है आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बतायेगे कि Million Billion Trillion क्या होता है। इसके लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Million Billion Trillion kya hota hai
Million Billion Trillion kya hota hai

Million Billion Trillion Kya Hota Hai

जब हम लोग स्कूल के दौर में तब हमने गणित आंकड़े इकाई, दहाई, सैंकड़ा, हजार, एक लाख, एक करोड़, 100 करोड़ तक ही सुना था। उससे आगे भी कुछ होता है ये ज्ञान नहीं था लेकिन आज का समय इंटरनेट का है समय के साथ-साथ गणित आंकड़े भी काफी तरक्की पर है। आज के समय में कुछ लोगो ने Million Billion Trillion शब्दो के बारे में सुना ही नहीं होगा। वो इसलिए क्योकि वह इंटरनेट और मोबाइल से दूर है। क्योकि इन शब्दो का अधिकतम प्रयोग यूट्यूब, ट्विटर फेसबुक जैसे प्लेटफार्म पर किया जाता है।

जैसे – हम कहते है PM की एक वीडियो को 1 मिलियन लोगो ने देखा है उसका अर्थ है, 10 लाख। और जैसे कहते है किसी व्यक्ति के पास 1 बिलियन की कंपनी है तो उसका अर्थ है। 1 अरब। वर्तमान समय में अधिकतर इस तरह के शब्दो का प्रयोग किया जाता है। जिससे किसी संख्या को समझना आसान हो जाता है।

इसे भी पढ़े :- भारत की जनसंख्या कितनी है ?

Million क्या होता है?

भारतीय गणित के अनुसार, Million का अर्थ होता है, लाख। अगर आप इंटरनेट चलाते है तो इस शब्द के बारें में सुना ही होता। जैसे हम लोग कहते है। कि एक वीडियो पर 1 Millon likes आ गए है, तो इसका अर्थ है 10 लाख likes आये है। आइये विस्तार से जानते है –

  • 1 Million = 10 लाख
  • 1 मिनियन में 6 जीरो होते है।

Exemple– यदि Youtube पर किसी एक गाने पे 1 million views आये है तो इसका अर्थ है, 10 लाख। वर्तमान समय में इन शब्दो का प्रयोग किसी नंबर को छोटा दर्शाने के लिए किया जाता है। ताकि सभी को समझ में आ सकें।

Highlights Point of Million

1 Million10 लाख
10 Million 1 करोड़
100 Million10 करोड़
1,000 Million1 अरब
10,000 Million10 अरब
1,00,000 Million1 खरब

Billion क्या होता है?

भारतीय गणित के अनुसार, 1 बिलियन का अर्थ है, एक अरब होता है।

Exemple – जैसे की आपने सुना ही होगा। कि किसी देश की जनसंख्या 1 billion है तो उसका मतलब है, एक अरब (100 करोड़ ) लोग उस देश में रहते है। वर्तमान समय में भारत की जनसंख्या लगभग 1.4 Billon है, तो उसका अर्थ होता है 140 करोड़ जनसंख्या है।

  • 1 Billion = 1 अरब
  • 1 Billion = 1,000,000,000
  • 1 Billion में 9 जीरो होते है।

Highlights Point of Billion

बिलियन को थोड़ा विस्तार में जानते है –

1 Billion 1 अरब
10 Billion 10 अरब
100 Billion 1 खरब
1,000 Billion 10 खरब
10,000 Billion 100 खरब
1,00,000 Billion 1,000 खरब

इसे भी पढ़े :-Top 10 GDP Countries

Trillion क्या होता है?

भारतीय गणित प्रणाली के अनुसार, 1 ट्रिलियन 10 खरब को कहा जाता है। Trillion दुनिया की सबसे बड़ी इकाई है। आम तौर पर इस इकाई का अधिक प्रयोग नहीं किया जाता है। आमतौर पर इस शब्द का प्रयोग किसी देश की अर्थव्यवस्था को दर्शाने में किया जाता है। जैसा कि आप लोगों ने अखबारों और टीवी में देखा होगा की चीन की अर्थव्यवस्था (GDP) इतनी ट्रिलियन डॉलर हो गयी है। इस शब्द का अधिकतम उपयोग बहुत बड़ी संख्या को व्यक्त करने के लिए किया जाता है।

  • 1 trillion का मतलब है, 10 खरब होता है।
  • 1 trillion में 12 जीरो होते है।
  • 1 trillion = 10,00,00,00,00,000

Highlights Point of Trillion

आइये जानते है, Trillion का भारतीय प्रणाली में रूपांतरण –

1 Trillion10 खरब
10 Trillion100 खरब
100 Trillion1,000 खरब

हमारे आर्टिकल के माध्यम से आप जान ही चुके होंगी कि मिलियन, बिलियन और ट्रिलियन क्या होता है, और इसके साथ-साथ यह भी जान चुके होंगे कि मिलियन, बिलियन और ट्रिलियन को भारतीय गणित प्रणाली के कैसे रूपांतरण किया जाता है। मिलियन, बिलियन और ट्रिलियन का कहा-कहा उपयोग किया जाता है। इन शब्दो का प्रयोग किसी संख्या को छोटा दर्शाने के लिए किया जाता है अगर आप आप मिलियन, बिलियन और ट्रिलियन के बारे में भली-भाती जान गए तो समझ लेना कि आपको कभी भारतीय गणित प्रणाली समझने में कोई दिक्कत नहीं आएंगे। हम आपने आर्टिकल के माध्यम से ये भी बता चुके है कि मिलियन, बिलियन और ट्रिलियन में कितने शून्य होते है, आप बहुत ही आसान तरीके के जान जायेगे।

मिलियन, बिलियन, ट्रिलियन से जुड़े कुछ सवालों के जवाब (FAQs)

10 मिलियन कितने करोड़ के बराबर होता है?

10 मिलियन 1 करोड़ के बराबर होता है। यानि की आप 1 करोड़ की जगह 10 मिलियन लिख सकते है जैसे – किसी देश की जनसंख्या 1 करोड़ है तो इसका मतलब 10 मिलियन लोग उस देश में रह रहे है।

1 बिलियन में कितने शून्य होते है?

1 billion में (9) शून्य होते है। भारतीय गणित प्रणाली में इसे 1,000,000,000 रूप में लिखा जाता है।

one Trillion का क्या अर्थ होता है?

1 ट्रिलियन का अर्थ होता है, 10 खरब। इसको भारतीय गणित प्रणाली में 10,00,00,00,00,000 रूपांतरण किया है। 1 ट्रिलियन में 12 जीरो होते है। जैसे – भारत देश या फिर किसी अन्य देश की अर्थव्यवस्था की गणना करने के लिए ट्रिलियन शब्द का प्रयोग किया जाता है।

1 मिलियन का क्या अर्थ है?

one million का अर्थ है, 10 लाख। 1 मिलियन को भारतीय गणित प्रणाली में 10,00,000 रूप में लिखा जाता है 1 मिलियन में 6 ज़ीरो होते है। मिलियन का प्रयोग जैसे कि अपने सुना होगा यूट्यूब पर किसी हीरो के 1 मिलियन subcriber हो गए है तो इसका मतलब है, कि 10 लाख।

Leave a Comment

Join Telegram