Medhavi Scholarship Scheme: 12000 रुपये मिलेंगे 10वीं पास छात्रों को, जल्दी करें आवेदन

Medhavi Scholarship Scheme: के माध्यम से 10वीं पास करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को 12 हजार रूपए की राशि प्रदान की जायेगी। आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु वित्तीय मदद करने के लिए यह स्कीम शुरू की गयी है। इस स्कीम के आधार पर लाभार्थी स्टूडेंट्स को 12 हजार रूपए की राशि अलग-अलग रूप में दी जाएगी। 10वीं, 12वीं, यूजी, पीजी या डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने वाले सभी विद्यार्थी मेधावी स्कॉलरशिप में आवेदन कर सकते है। मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गयी है सभी पात्र विद्यार्थी अंतिम तिथि से पहले इस स्कीम में आवेदन कर सकते है। 16 वर्ष की आयु से 40 वर्ष की आयु वाले सभी लाभार्थी उम्मीदवार इस स्कॉलरशिप हेतु आवेदन कर सकते है।

Medhavi Scholarship Scheme

मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम मानव संसाधन विकास मिशन (HRDM) के डिजिटल इंडिया इनीशिएटिव के तहत यह स्कॉलरशिप केंद्र सरकार की ओर से विद्यार्थियों को प्रदान की जा रही है। इस स्कीम के आधार पर सभी मेधावी विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु प्रेरित करने के लिए स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जा रही है। मेरिट के आधार पर सभी पात्र विद्यार्थियों को इस स्कीम का लाभ वितरण किया जाता है। प्रत्येक वर्ष विद्यार्थियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्कॉलरशिप वितरण करने हेतु सक्षम स्कॉलरशिप एक्साम का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में सफल होने वाले सभी स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप राशि का लाभ दिया जाता है।

मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम

केंद्र सरकार की ओर से स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देने हेतु पंजीकरण की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। सभी पात्र स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप लेने हेतु 15 नवंबर से 31 दिसंबर 2021 तक अपना पंजीकरण कर सकते है। स्कॉलरशिप हेतु परीक्षा का आयोजन 9 जनवरी 2022 को किया जायेगा। सभी लाभार्थी विद्यार्थी समय रहते जल्दी आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया को www.medhavionline.org की आधिकारिक वेबसाइट के तहत उम्मीदवार पूर्ण कर सकते है। इसके साथ ही मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।

छात्रवृति के प्रकार

मेधावी स्टूडेंट्स को स्कीम के तहत अलग-अलग रूप में स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाती है। यह स्कॉलरशिप राशि छात्र-छात्राओं के अंको एवं मेरिट सूची के आधार पर उन्हें प्रदान की जाती है।

  • टाइप A- इसमें 447 अभ्यर्थियों को 18 हजार रूपए की एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी। इस श्रेणी की छात्रवृति प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को 60% अंक हासिल करने होंगे।
  • टाइप B- 389 अभ्यर्थियों को 9000 रूपए की एक मुश्त राशि प्रदान की जाएगी। इस श्रेणी में उम्मीदवारों को 60% अंक से कम यानी की 50% से अधिक सफलता हासिल करनी होगी।
  • टाइप C- 489 अभ्यर्थियों को पांच हजार रूपए की एक मुश्त राशि प्रदान की जाएगी। इस श्रेणी के अनुसार उम्मीदवारों को 50% से कम अंक यानी की 40% से अधिक अंक हासिल करने होंगे।

जिन उम्मीदवारों का नाम किसी श्रेणी में नहीं होगा यानी की वह स्कीम के अंतर्गत 35% अंक हासिल करते है तो उन्हें मेरिट सूची में शामिल नहीं किया जायेगा। उनके द्वारा पंजीकरण के समय में की गयी 500 रूपए की राशि के भुगतान को वापस कर दिया जायेगा।

Google Scholarship: 74000 रुपये की स्कालरशिप दे रहा गूगल, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment