ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद है माचा ग्रीन टी, जाने 5 फायदे

Matcha Green Tea Benefits: आप प्रतिदिन चाय का सेवन तो अवश्य करते होंगे। खासकर वो लोग जो अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग हैं उनकी ग्रीन टी और लेमन टी तो काफी फायदेमंद होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं की इनसे भी ज्यादा असरदार और फायदेमंद चाय है – माचा ग्रीन टी (Matcha Green Tea Benefits) बता दें की इस चाय में ग्रीन टी और लेमन टी से 5 गुना अधिक मात्रा में थियानिन की मात्रा होती है। जो आप के लिए बेहद फ़ायदेमंद होती है।

क्या है माचा टी यहाँ जानिये

Matcha Green Tea Benefits
Matcha Green Tea Benefits

आप को बता दें की माचा टी भी एक प्रकार की ग्रीन टी ही है। ये आजकल बहुत प्रचलित हो रही है। ये ये चाय आप को पाउडर फॉर्म में मिलती है जिसे आप गरम पानी में घोलकर पी सकते हैं। इसे आप यूँ समझ सकते हैं की आप इन चाय की पत्तियों को ही डायरेक्ट पी रहे हैं जिससे आप को ग्रीन टी से अधिक फायदा मिलता है। ये चाय मिनरल्स से भरपूर, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करते हैं।

लम्बी बीमरियों से बचाव और रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास (Boosts Immunity): आप की जानकारी के लिए बता दें की माचा चाय में प्रचुर मात्रा में एंटी -ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की फ्री रेडिकल्स से रक्षा करते हैं। जिससे क्रोनिक डिजीज का खतरा कम हो जाता है। यदि विशेषज्ञों की मानें तो माचा चाय ग्रीन टी की तुलना में 137 फ़ीसदी अधिक लाभकारी होती है। साथ ही इसके सेवन से एंटीऑक्सीडेंट्स की एक्टीविटी भी बढ़ती है।

मस्तिष्क तेज करता है  (Supports Mental Health): माचा चाय के सेवन से दिमाग तेज होता है। जी हाँ इस चाय में पाए जाने कंपाउंड दिमाग को कार्य करने की प्रक्रिया को बूस्ट करते हैं। यही नहीं चाय पीने से लोगों में तनाव भी कम होता है। रिसर्च की माने तो चाय के सेवन से एकाग्रता, मैमोरी पावर को भी बूस्ट किया जा सकता है। इससे आप का दिमाग शांत होता है और आप को वैसा ही महसूस होता है जैसे मैडिटेशन के समय महसूस होता है।

लिवर का बचाव: इस चाय के एक और फायदे के रूप में आप लिवर की सुरक्षा को भी देख सकते हैं। इसके सेवन से आप को लिवर और किडनी के विभिन्न रोगों से सुरक्षा मिलती है। साथ ही नॉन अल्कोहोलिक फैटी लिवर संबंधी डिसीज की आंशका भी काफी हद तक कम हो जाती है ।

कैंसर से बचाव: यदि आप माचा टी का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आप को कैंसर जैसे भयानक रोगों से सुरक्षा मिलती है। इस में एंटी-कैंसर प्रापर्टीज (पोली फेनॉल नाम के एंटी ऑक्सिडेंट) होते हैं जो त्वचा , फेफड़ों और लिवर के कैंसर होने की आशंका को कम करता है। चाय के नियमित सेवन से कैंसर सेल्स की ग्रोथ रूकती है।

ह्रदय रोगों से बचाव (Prevents Heart Disease ): आपको बता दें की माचा टी के सेवन से ह्रदय संबंधी रोगों से बचा जा सकता है। माचा टी बुरे कोलेस्ट्रॉल के साथ ही ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम करती है। जिससे लोगों में , जो इस चाय का सेवन करते हैं , उनमे हार्ट डिजीज और स्ट्रोक की संभावना बहुत कम हो जाती है।

इस के अतिरिक्त ये हैं फायदे – ब्लड शुगर नियंत्रित करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करती है जिससे आप का वजन कम करने में सहयता मिलती है।

एलोवेरा के 10 उपयोग, फायदे और नुकसान: Aloe Vera Uses, Benefits And Side Effects

Leave a Comment