Maharashtra Scholarship Result: महाराष्ट्र स्कॉलरशिप का रिजल्ट घोषित, यहां देखें पूरी लिस्ट

महाराष्ट्र छात्रवृत्ति (Maharashtra Scholarship) के नतीजों का इन्तजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद, पुणे (MSCE) द्वारा महाराष्ट्र छात्रवृत्ति के परिणामो की घोषणा कर दी गयी है. छात्र परिषद् की ऑफिसियल वेबसाइट mscepuppss.in पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते है. जानकारी के लिए बता दें की परिषद् द्वारा प्रोविजनल रिजल्ट 24 नवंबर को जारी किया गया था परन्तु अब इसका अंतिम परिणाम घोषित कर दिया गया है. इस बार राज्य के 6 लाख से अधिक छात्रों ने महाराष्ट्र छात्रवृत्ति (Maharashtra Scholarship) की परीक्षा दी थी जिसके परिणाम अब घोषित कर दिए गए है.

24000 छात्र हुए है सफल

महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद, पुणे (MSCE) द्वारा MSCE PUP कक्षा 5 और PSS कक्षा 8 के लिए 12 अगस्त, 2021 को महाराष्ट्र छात्रवृत्ति (Maharashtra Scholarship) परीक्षा आयोजित की गयी थी. इसमें पूरे प्रदेश से 6 लाख छात्रों ने भाग लिए था. जानकारी के अनुसार इस बार 14 फीसदी छात्रों ने छात्रवृति परीक्षा को उत्तीर्ण कर लिए है. परिषद् के अनुसार इस बार पूरे प्रदेश से 24,000 छात्रों ने इस परीक्षा को उत्तीर्ण किया है. इसमें MSCE PUP कक्षा 5 के 14,000 छात्रों जबकि PSS कक्षा 8 के 10,000 छात्रों ने बाजी मारी है. उमीदवार चाहे तो अपने स्कूलों के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते है.

जानकारी के लिए बता दे की महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद, पुणे (MSCE) द्वारा हर वर्ष राज्य के पिछड़े समुदायों से आने वाले छात्रों के लिए स्कॉलरशिप परीक्षा आयोजित करवाई जाती है जिससे की इन वर्ग के छात्रों को पढ़ने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन दिया जा सके.

ऐसे चेक करें अपना नाम

मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद, पुणे (MSCE) की ऑफिसियल वेबसाइट  https://www.mscepuppss.in/ पर जाना होगा. अब इन स्टेप्स को फॉलो करें.

  • होमपेज पर आपको The Final Results (for students) का विकल्प दिखेगा इस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको अपना 11 अंको का शीट नंबर दर्ज कर लॉगिन करना होगा.
  • इसके बाद स्क्रीन पर वे MSCE PUP/MSCE PSS Result का रिजल्ट देख सकते है.
  • इस रिजल्ट को डाउनलोड कर ले साथ ही इसके प्रिंटआउट भी निकल लें.
  • आप अपना नाम दर्ज करके इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है.

स्कूल में भी देख सकते है रिजल्ट

आपको बता दे की आप महाराष्ट्र छात्रवृत्ति (Maharashtra Scholarship) के नतीजों को आप अपने स्कूल के माध्यम से भी देख सकते है. परिषद् द्वारा छात्रों को यह सुविधा भी दी गयी है ताकि उन्हें किसी तरह की समस्या ना हो.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment