Maharashtra Board Result 2022: जून में इस दिन जारी होगा महाराष्ट्र 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें डाउनलोड

Maharashtra Board Result 2022-महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एंड हायर सकेंडरी एजुकेशन MSBSHSE Results 2022 के अंतर्गत जल्द ही दसवीं एवं बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम जारी किया जायेगा। महाराष्ट्र बोर्ड रिजल्ट 2022 से संबंधी स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (School Education Minister Varsha Gaikwad) ने जानकारी दी है की अब जल्द ही MSBSHSE Class 10th & 12th Results 2022 घोषित किया जायेगा। बोर्ड परीक्षा परिणाम के संबंध में यह जानकारी शिक्षा मंत्री जी के द्वारा एक कार्यक्रम के दौरान दी गयी है।

शिक्षा मंत्री जी के द्वारा शेयर की गयी जानकारी के मुताबिक पहले महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं यानी एचएससी के परिणाम (Maharashtra HSC Results 2022) घोषित किये जायेंगे। बोर्ड परीक्षा के संबंध में दी गयी जानकारी के मुताबिक यह परिणाम जून माह के दूसरे हफ्ते में घोषित किये जायेंगे। इसके बाद ही 15 दिन बाद 10वीं यानी एसएससी (Maharashtra SSC Results 2022) परिणाम घोषित होने की संभावना है।

Maharashtra Board Result 2022

महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षार्थी दसवीं एवं बारहवीं कक्षा परिणाम जारी होने का बेसब्री से इन्तजार कर रहे है। लेकिन शिक्षा मंत्री जी के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक अब परीक्षार्थियों को महाराष्ट्र 10वीं और 12वीं रिजल्ट को लेकर अधिक समय का इन्तजार नहीं करना होगा। जून माह में भी आप Maharashtra Board Result 2022 जारी कर दिया जायेगा। बोर्ड परीक्षा परिणाम की लिए विद्यार्थियों को www.mahahsscboard.in एवं Home::Maharashtra Examination 2022 – RESULT| mahresult.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत अपने बोर्ड रिजल्ट को चेक करना होगा। परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए विद्यार्थियों को अपने रोल नंबर एवं जन्म तिथि की आवश्यकता होगी।

रिजल्ट में देरी का कारण

Maharashtra Board Results 2022 जारी करने से संबंधी देरी इसलिए हुई है क्योंकी कुछ समय पहले शिक्षक की हड़ताल चल रही थी। इस स्ट्राइक के चलते मूल्यांकन की प्रक्रिया को रोक दिया गया था। यदि टीचर स्ट्राइक नहीं होती तो अभी तक MSBSHSE के माध्यम से परीक्षा परिणाम जारी किया जाता है। कॉपी चेकिंग में देरी होने के कारण से ही यह परिणाम घोषित नहीं किया गया। दरअसल मार्च माह में ही महाराष्ट्र की बोर्ड परीक्षाएं खत्म हो गयी थी। अभी तक तो यह परिणाम कब का घोषित किया जाना था लेकिन शिक्षक संग की हड़ताल के कारण रिजल्ट आने में देरी हुई है। यदि सही समय से मूल्यांकन की प्रक्रिया खत्म हो गयी होती तो अभी तक सभी परीक्षार्थियों के लिए यह परिणाम घोषित किया जाता।

ICSE ISC Term 1 Result 2022 Live: CISCE ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट किया जारी, ऐसे करें डाउनलोड

महाराष्ट्र 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें डाउनलोड

  • Maharashtra Board Result 2022 चेक करने के लिए mahresult.nic.in या फिर www.mahahsscboard.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में LATEST NOTIFICATIONS के सेक्शन में Maharashtra HSC Results 2022 ,Maharashtra SSC Results 2022 के लिंक में क्लिक करें।
  • अब रिजल्ट डाउनलोड करने हेतु पूछी गयी जानकारी को दर्ज करें।
  • जैसे -रोल नंबर एवं जन्मतिथि।
  • इसके बाद रिजल्ट देखने के लिए show result के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन में यह बोर्ड परीक्षा परिणाम प्रदर्शित होगा।
  • अब रिजल्ट डाउनलोड करें।
  • इसके बाद इसका प्रिंट आउट लेकर आगे के लिए इस सॉफ्ट कॉपी को संभाल कर रखे।
  • इस तरह से महाराष्ट्र दसवीं बारहवीं कक्षा परिणाम चेक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

RBSE 12th Result 2022: आज आएगा राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, इस लिंक से होगा डाउनलोड

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment