LPG Subsidy Status: एलपीजी सब्सिडी का पैसा अकाउंट में आया की नहीं, ऐसे करें चेक

LPG Subsidy Status: उपभोक्ता नागरिक अब एलपीजी गैस कनेक्शन के अंतर्गत सब्सिडी के रूप में प्राप्त बैलेंस की जानकारी को ऑनलाइन के अंतर्गत घर बैठे चेक कर सकते है। LPG कनेक्शन सब्सिडी राशि को सीधे उपभोक्ता के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है, ऐसे में कई उपभोक्ताओं को यह जानकारी प्राप्त नहीं रहती है की सब्सिडी का पैसा अकाउंट में आ रहा है या नहीं। यहाँ हमारे द्वारा सभी एलपीजी उपभोक्ताओं की सुविधा हेतु एलपीजी सब्सिडी स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया को साझा किया गया है, की किस प्रकार उपभोक्ता नागरिक अब सरल स्टेप्स के माध्यम से सब्सिडी राशि को चेक कर सकते है।

LPG Subsidy Status

सरकार के माध्यम से उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलेंडर की खरीद करने पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। यह सब्सिडी सभी उपभोक्ताओं को उनके राज्य के आधार पर अलग-अलग रूप में प्राप्त होती है। वैसे तो LPG सिलेंडर की खरीद करने पर सब्सिडी का मैसेज उपभोक्ता के मोबाइल नंबर में प्राप्त होता है लेकिन कई बार नंबर चेंज होने के कारण उपभोक्ताओं को सब्सिडी का अपडेट नहीं मिलता है। ऐसे में उन्हें यह पता नहीं होता है की उनके खाते में LPG Subsidy आ रही है या नहीं ,यदि उपभोक्ता नागरिक के खाते में एलपीजी सब्सिडी नहीं आ रही है तो इसका एक मुख्य कारण यह हो सकता है की उपभोक्ता का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है। सब्सिडी का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना आवश्यक है।

LPG सब्सिडी का विवरण देखने के लिए सभी उपभोक्ताओं के लिए पोर्टल में ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध की गयी है। इस पोर्टल की मदद से उपभोक्ता आसान स्टेप्स के माध्यम से एलपीजी सब्सिडी राशि को चेक कर सकते है। की उनके खाते में सब्सिडी के रूप में कितनी राशि प्राप्त हुई है। कई बार उपभोक्ताओं के बैंक खाते में सब्सिडी के पैसे आते रहते है लेकिन उन्हें संदेश के माध्यम से कोई अपडेट नहीं मिलता है ,ऐसी स्थिति में वह ऑनलाइन मोड में एलपीजी सब्सिडी स्टेटस को चेक कर सकते है।

एलपीजी सब्सिडी स्टेटस ऐसे चेक करें ?

  • LPG सब्सिडी स्टेटस चेक करने के लिए http://mylpg.in/ की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात Click to give up LPG Subsidy Online के लिंक में क्लिक करें।
  • नए पेज में उपभोक्ता को एलपीजी कम्पनी का नाम चयन करना है।
  • अगले पेज में सब्सिडी स्टेटस जानने के लिए उपभोक्ता को LPG ID ,बैंक डिटेल्स IFSC कोड एवं कैप्चा कोड को दर्ज करके Contineu के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात उपभोक्ता नागरिक को यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • इस यूजर आईडी से sign in पर क्लिक करके लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करें।
  • इसके बाद उपभोक्ता को View Cylinder Booking History के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अब उपभोक्ता नागरिक के सामने एलपीजी भुगतान विवरण से संबंधी सभी जानकारी दिखाई देगी।
  • इस विवरण में आप देख सकते है की एलपीजी सब्सिडी के रूप में आपको कितनी राशि प्राप्त हुई है।
  • यदि उपभोक्ता को किसी कारणवश सब्सिडी का लाभ नहीं मिला है तो आप complete feedback के ऑप्शन में क्लिक करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment