LPG Subsidy Application: एलपीजी सब्सिडी चाहिए तो ऐसे करें आवेदन, ये है प्रक्रिया

LPG Subsidy Application: यदि आप ने भी नया एलपीजी कनेक्शन लिया है और आप को भी एलपीजी सब्सिडी चाहिए तो इस के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। जैसा की आप को जानकारी होगी की सरकार द्वारा साल में 12 एलपीजी गैस सिलेंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। जिस से आम नागरिक को काफी राहत मिल जाती है। आप को बता दें की जिन नागरिकों की वार्षिक आय 10 लाख या उस से कम है वो नागरिक गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पाने के पात्र हैं। हालाँकि इस से ज्यादा की वार्षिक आय वाले लोगों को कोई सब्सिडी नहीं मिलती। सब्सिडी, गैस सिलेंडर खरीदने के बाद आप के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। इस के लिए आप को LPG Subsidy Application के माध्यम से सब्सिडी के लिए आवेदन करना होता है।

LPG Subsidy Application: एलपीजी सब्सिडी चाहिए तो ऐसे करें आवेदन, ये है प्रक्रिया
LPG Subsidy Application: एलपीजी सब्सिडी चाहिए तो ऐसे करें आवेदन, ये है प्रक्रिया

आवेदन हेतु ये है प्रक्रिया

LPG Subsidy Application के माध्यम से आप एलपीजी सब्सिडी पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस के लिए आप यहाँ दी जा रही प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप को एलपीजी गैस सिलेंडर की आधिकारिक वेबसाइट www.mylpg.in/index.aspx पर जाना होगा।
  • अब आप होम पेज पर Forms के विकल्प पर क्लीक करें।
  • इस के बाद दो विकल्प दिखेंगे जिनमे से आप को PAHAL Joining Form पर क्लिक करना है।
  • अब आप के सामने आवेदन पत्र LPG Subsidy Application खुल जाएगा।
  • इसे प्रिंट करके डाउनलोड कर लें।
  • इसमें पूछी गयी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें।
  • और नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर के ऑफिस में जमा करवा दें।

नोट : कृपया ध्यान दें आप को आवेदपत्र की दो प्रतियां ( 2 copies ) निकालनी होंगी। जिनमे से एक फॉर्म में आप को Part A और Part B भरना होगा। इस फॉर्म को आप अपने डिस्ट्रीब्यूटर के पास जमा करा देंगे। वहीँ दूसरी कॉपी में आप को तीनों ही पार्ट भरने होंगे और फिर अपनी बैंक शाखा में जाकर जमा कराना होगा। या फिर आप डिस्ट्रीब्यूटर के ऑफिस में ही drop box में अपने इस फॉर्म को डाल सकते हैं।

यदि आप के पास आधार कार्ड नहीं है तो आप को अपने आवेदन पत्र के Part A और Part C को भरके अपने नज़दीकी LPG Distributor के ऑफिस या फिर अपने बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं।

इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

आप को एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी ( LPG Subsidy ) के लिए आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ सकती है। जैसे की आप का पते का प्रमाण पत्र , आधार कार्ड (आप का पहचान पत्र ) , गैस कनेक्शन के कागजात और इनकम प्रूफ

यदि ना आ रही हो LPG Subsidy

यदि आप ने भी एलपीजी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए LPG Subsidy Application भरी है लेकिन फिर भी आप को सब्सिडी नहीं मिल रही तो ऐसे में आप अपने नज़दीकी LPG Gas Distributor से संपर्क कर सकते हैं। या फिर आप यहाँ दी जा रही एलपीजी हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं। ये रहा helpline नंबर – टोल फ्री नंबर 18002333555 . आप को साथ ही बताते चलें की यदि आप का एलपीजी आप के अकाउंट नंबर से कनेक्ट नहीं है या फिर कुछ जानकारी में त्रुटि है तो ऐसा हो सकता है की आप को सब्सिडी न मिले। इसलिए आप इसके सुधर के लिए अपने डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करें।

दिसंबर में मिल सकती है सिलेंडर पर 700 रुपये की छूट, जल्दी उठाएं ऑफर का लाभ

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment