LPG Subsidy Good News: खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

LPG Subsidy News – जैसे सभी जानते ही है कि कोरोना माहमारी के चलते एलपीजी पर दी जाने वाली सब्सिडी बंद कर दी गयी थी लेकिन सभी एलपीजी ग्राहकों के लिए एक बहुत अच्छी खबर है। बता दें की सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर पर फिर से सब्सिडी देना शुरू कर दिया है। आप भी अपना खाता तुरंत चेक करें आपके खाते में एलपीजी सब्सिडी का पैसा आया है या नहीं। हालांकि सब्सिडी देने की सुविधा को शुरू करने से लोगो की शिकायत में न केवल कमी आयी है बल्कि सभी ग्राहक भी खुश है। कैसे कर सकेंगे एलपीजी सब्सिडी चेक जानिए क्या है पूरी खबर।

किसे मिल रहा है एलपीजी सब्सिडी का लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलपीजी के ग्राहकों को सब्सिडी देना सरकार ने फिर से शुरू कर दी है। बशर्त एलपीजी सब्सिडी का लाभ केवल उन्ही लोगो को दी जा रही है जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 10 लाख रूपये से कम है। 10 लाख रूपये अधिक वार्षिक आय वाले लोगो नहीं दिया जाएगा। बता दें कि सभी एलपीजी गैस सिलेंडर के ग्राहकों को 79.26 रूपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। जिसका लाभ सभी योग्य उपभोक्ताओं को मिलेगा। सब्सिडी का लाभ योग्यताएं प्राप्त करने वाले सभी उपभोक्ताओं को मिलेगा।

क्या है सब्सिडी न मिलने का कारण

अगर आपके खाते में एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) का पैसा नहीं आ रहा है तो इसका मुख्य कारण यह हो सकता है कि आपकी एलपीजी आईडी बैंक खाते से लिंक नहीं है। अपना अकाउंट नंबर से एलपीजी आईडी को जोड़ने के लिए अपने पास के डिस्ट्रीब्यूटर से सम्पर्क करें और उन्हें पूरी जानकारी प्रदान करें। इसके अतिरिक्त आप इस 18002333555 टोल फ्री नंबर पर भी सम्पर्क कर सकते है। आपकी समस्त शिकायतों को सुना जायेगा और उसका समाधान भी किया जाएगा। इस प्रकार आप अपनी समस्या का समाधान कर सकते है उसके बाद आपके खाते में सब्सिडी का पैसा आने लगेगा।

सब्सिडी पर सरकार कर रही इतना खर्च

जानकारी के लिए बता दें सरकार द्वारा एलपीजी गैस सब्सिडी (LPG Subsidy) पर वित्तीय वर्ष 2021 में 3,559 रूपये खर्च कर चुकी है। जबकि वित्तीय वर्ष 2020 में एलपीजी सब्सिडी पर सरकार द्वारा 24,468 करोड़ रूपये खर्च किये गए थे। वित्तीय वर्ष 2015 में डीबीटी के तहत इस योजना की शुरुआत की गयी थी जोकि गरीब लोगो के लिए एक बहुत अच्छी योजना है। बता दें एलपीजी सब्सिडी की राशि प्रत्येक राज्य में भिन्न भिन्न हो सकती है। बता दें की सब्सिडी का पैसा सीधा ग्राहक के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। इस योजना के तहत पैसा डायरेक्ट रिफंड किया जाता है।

ऐसे चेक करें सब्सिडी

सभी उम्मीदवार एलपीजी सब्सिडी चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.mylpg.in पर जाकर अपने खाते में आई हुई सब्सिडी चेक कर सकते है। जानिये क्या है पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर जिस कंपनी का आपका सिलेंडर है उस पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में साइन इन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद पूछी गयी जानकारी द्वारा साइन इन करें।
  • फिर सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप सारी हिस्ट्री चेक कर सकते है।

बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment