LPG Subsidy 2022: अब एलपीजी चेक करना हुआ और भी आसान, जानें ये तरीका

LPG Subsidy 2022: जैसा की आप जानते है कि एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमतों में बढ़ोतरी होती जा रही है जिससे लोगों को काफी परेशानियाँ भी हो रही है लेकिन यह खबर एलपीजी ग्राहकों के लिए बहुत ही ख़ुशी की साबित होने वाली है। जी हां, अब से एलपीजी ग्राहकों के अकाउंट में सब्सिडी का पैसे आने लगा है। बता दें, पहले भी ग्राहकों के खाते में पैसा भेजा जाता था लेकिन कई ग्राहकों के खाते में सब्सिडी नहीं पहुँच रही थी जिसके चलते लोगों की शिकायतें बढ़ते देख सरकार ने फिर से सभी ग्राहकों के खाते में एलपीजी सब्सिडी के 237 रुपये भेजने शुरू कर दिए है। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

सभी ग्राहकों के खाते में भेजी गयी 237 रुपये एलपीजी सब्सिडी

सरकार द्वारा ग्राहकों को राहत प्रदान करने के लिए उनके खाते में 79.26 रुपये प्रति एलपीजी सिलिंडर के लिए भेजे जाते थे लेकिन खबरों के मुताबित यह पता चला कि हर एक ग्राहक के खाते में अलग-अलग सब्सिडी जैसे: किसी को 79.26, किसी को 158.52 रुपये और किसी को 237.78 रुपये राशि प्रदान की जा रही है जिसके बाद सभी को एक सामान एलपीजी सब्सिडी मिल सके सरकार ने सभी को एलपीजी बुकिंग पर 237.78 रुपये की सब्सिडी उनके खाते में भेज दी है।

जाने एलपीजी सब्सिडी ना मिलने के कारण

देश में लगातार सिलिंडर के दाम बढ़ने से लोगों को सिलिंडर खरीदना बहुत मुश्किल हो रहा है। जिसके चलते सरकार ने ग्राहकों को राहत प्रदान करने के लिए सब्सिडी उन सभी ग्राहकों को देगी जिनके परिवार की सालाना आय 10 लाख रुपये से नीचे होगी। इनके साथ ही जिन ग्राहकों की आय ज्यादा होगी उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जायेगा।

ग्राहकों को एलपीजी सब्सिडी न मिलें का दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि उन्होंने अपना आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर एलपीजी कनेक्शन से लिंक नहीं करवाया होगा। तो ऐसे ग्राहकों को भी लाभ नहीं मिल सकेगा।

LPG Subsidy New Rules: सरकार ने नई एलपीजी सब्सिडी पॉलिसी जारी की, जानें अब किसे मिलेगी सब्सिडी

ऐसे करें खाते में LPG Subsidy 2022 चेक

जिन भी ग्राहकों को घर बैठे ही यह जानना है कि उनके खाते में LPG Subsidy का पैसा आया या नहीं वह हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

  • ग्राहक को सबसे पहले माय एलपीजी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mylpg.in/ पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको राइट साइड पर दी गयी गैस कम्पनीज के गैस सिलिंडर में से अपने सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलिंडर की फोटो पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको ऊपर साइन इन या न्यू यूज़र के ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • यदि आपकी ID पहले से बनी है तो आप साइन इन करके लॉगिन कर लें अन्यथा न्यू यूज़र पर क्लिक करके ID बना लें।
  • इसके बाद आपको अगले पेज पर राइट साइड में व्यू सिलिंडर बुकिंग हिस्ट्री के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही स्क्रीन पर आपके गैस सिलिंडर पर कब और कितनी सब्सिडी दी गयी है इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी।
  • यदि एलपीजी बुकिंग के बाद आपके खाते में पैसे नहीं आते है तो आप फीडबैक के दिए गए ऑप्शन पर जाकर फीडबैक दे सकते है या तो सब्सिडी ना मिलने की शिकायत दिए गए नंबर 18002333555 पर दर्ज करा सकते है।

LPG Subsidy: रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार ने बनाये नए नियम? जानें अब किसे मिलेंगे सब्सिडी के पैसे

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment