LPG Price: सिर्फ 645 रुपये मिलेगा LPG सिलेंडर, महंगे गैस सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति

LPG Price-पेट्रोल डीजल के महंगे दामों के बाद घरेलू गैस सिलेंडर के दामों ने भी आम आदमी को परेशानी में डाल दिया है। महंगाई की इस मार से कम आय वाले परिवारों में लोगों ने गैस चूल्हा चलाना ही बंद कर दिया है। इसी का समाधान निकालते हुए पेट्रोलियम कंपनियों ने सस्ता एलपीजी सिलेंडर मार्केट में पेश किया है। जी हाँ अब इस नए गैस सिलेंडर के लिए उपभोक्ताओं को मात्र 645 रूपये की कीमत चुकानी होगी।

सामान्य गैस सिलेंडर के आलावा भी गैस की कीमतों में आम नागरिकों को राहत देने के लिए पेट्रोलियम कंपनियों के द्वारा कम्पोजिट सिलेंडर बाजार में पेश किया गया है। Composite Gas Cylinder वजन में हल्का होने के साथ-साथ इसकी कीमत भी काफी कम है। यह उन सभी लोगो के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है जो महंगे दामों के कारण सिलेंडर की खरीद नहीं कर पा रहे है। आइये जानते है कम्पोजिट सिलेंडर से संबंधित जानकारी को विस्तार रूप से की उपभोक्ता इसकी खरीद कैसे कर सकते है।

LPG Price Hike: घरेलू LPG गैस के दाम हुई भारी बढ़ोत्तरी, जानें नए रेट

LPG Price: सिर्फ 645 रुपये मिलेगा LPG सिलेंडर

आमजन नागरिकों को सिलेंडर की कीमतों में राहत प्रदान करने के लिए पेट्रोलियम कम्पनी के द्वारा सामान्य सिलेंडरों की तुलना में यह कम्पोज़िट सिलेंडर पेश किया गया है। अलग अलग शहरों में इस सिलेंडर की कीमत भिन्न है। दिल्ली में यह 645 रूपये की कीमत में मिल रहा है। इसी के साथ जयपुर में उपभोक्ताओं को यह सिलेंडर मात्र 637 रूपये की कीमत में मिल रहा है। कम्पोजिट सिलेंडर में सामान्य सिलेंडर की अपेक्षा 10 किलोग्राम गैस आती है। यह सिलेंडर दिखने में पूरी तरह से पारदर्शी होता है। इसका वजन कम होने से आप इसको आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते है।

लोहे के सिलेंडर की तुलना में यह सिलेंडर 7 किलोग्राम हल्का होता है। कम्पोजिट सिलेंडर का कुल भार गैस सहित 20 किलों होता है। जबकि लोहे वाले सिलेंडर का भार 30 किलों से अधिक होता है।

LPG Cylinder Price 1 April 2022: आज से 250 रुपये हुआ महंगा हो जाएगा एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर, चेक करें अपने शहर में नया रेट

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment