LPG Subsidy New Rules: सरकार ने नई एलपीजी सब्सिडी पॉलिसी जारी की, जानें अब किसे मिलेगी सब्सिडी

LPG Subsidy New Rules: महंगाई के इस दौर में आम जनता सरकार द्वारा एलपीजी सब्सिडी दिए जाने की आशा लगाए हुए है। सरकार द्वारा LPG (Liquified Petroleum Gas) Subsidy New Rules जारी किये गए है। क्या है ये नए नियम और एलपीजी सब्सिडी का लाभ किसे मिलेगा, इसकी पूरी जानकारी हम आपको आगे दी गयी जानकारी में बताया जा रहा है। LPG Subsidy New Rules जानने के लिए पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़ें –

नई एलपीजी सब्सिडी पॉलिसी

ग्राहकों को जानकारी के लिए बता दें कि आने वाले समय में हर एलपीजी सिलेंडर की खरीद के लिए आपको 1000 रूपये तक का भुगतान करना पड़ना सकता है। सरकार ने एलपीजी की खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी को पूरी तरह से खत्म करने का विचार किया है। हालांकि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अभी तक सरकार ने एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) कोई फैसला नहीं सुनाया गया है।

किसे मिलेगी एलपीजी सब्सिडी

सरकार ने एलपीजी सब्सिडी के लिए नए नियम बनाये गए है। क्या आप जानते है इन नए नियमों के तहत किन नागरिकों को एलपीजी सब्सिडी मिलेगी। सरकार एक सिलेंडर पर 1 हजार रूपये तक की सब्सिडी दे सकती है। हालांकि अभी तक सब्सिडी को एकर सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया है। ऐसा माना जा रहे है कि 10 लाख रूपये से कम वार्षिक आय वाले नागरिकों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों पर एलपीजी खरीदने पर सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा।

सब्सिडी का लाभ बीपीएल परिवारों जो उज्ज्वला योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान रखा जाएगा। मोदी सरकार ने LPG Subsidy (एलपीजी सब्सिडी) के विषय में चर्चा की है लेकिन अभी तक इस विषय में कोई फैसला नहीं लिया गया है कि किसे सब्सिडी का लाभ मिलेगा और किसे नहीं।

हालांकि एलपीजी सिलेंडर की बिक्री पर सब्सिडी को लेकर विचार किया जा रहा है। एलपीजी सिलेंडर की बिक्री को बिना सब्सिडी प्रदान किये जारी रखा जाये और एक अन्य तरीका है कि सरकार द्वारा कुछ चयनित ग्राहकों को ही एलपीजी की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाए। हालांकि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले ग्राहकों को पीएम उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा।

Subsidy पर सरकार का कितना खर्च

वित्तीय वर्ष 2021 में केंद्र सरकार द्वारा LPG Subsidy पर 3559 करोड़ रूपये खर्च किये गए है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वित्तीय वर्ष 2020 में एलपीजी सब्सिडी का खर्च 24468 करोड़ रूपये था। जनवरी 2015 में DBT Scheme की शुरुआत की गयी। इस स्कीम के तहत ही ग्राहकों को गैर-सब्सिडी LPG Subsidy के पैसा चुकाना होता है। सब्सिडी का पैसा सभी ग्राहकों को सीधा बैंक खाते में ट्रांसफर करके दिया जाता है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना स्टेटस: बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे होगी चेक

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment