मात्र 634 रुपये में मिल रहा है ये LPG सिलेंडर, नहीं होगी घर ले जाने में दिक्कत; जानें कैसे मिलेगा

LPG Gas Cylinder Price: जैसा की आप सभी जानते ही है सिलिंडर के दाम में बढ़ोतरी होती ही जा रही है ऐसे में लोगों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड रहा है। लेकिन इसके साथ ही आप सभी के लिए एक ख़ुशी की खबर भी है। अब आपको सिर्फ मात्र 634 रुपये मिलेगा एलपीजी सिलिंडर। जी हां,तो जिनकी बात कर रहे है वह है हल्के वजन वाले कंपोजिट गैस सिलिंडर की। चलिए जानते है क्या है इन नए कंपोजिट गैस सिलिंडर के फायदे

LPG Gas Cylinder Price: मात्र 634 रुपये में मिल रहा है ये LPG सिलेंडर, नहीं होगी घर ले जाने में दिक्कत; जानें कैसे मिलेगा, जानिए कम्पोजिट
LPG Gas Cylinder Price: मात्र 634 रुपये में मिल रहा है ये LPG सिलेंडर

मात्र इतने रुपये में मिल रहा है ये LPG सिलेंडर

इंडियन कंपनी द्वारा निकाले गए नए कंपोजिट सिलिंडर के दाम भी आम सिलिंडर (LPG Gas Cylinder Price) से बहुत ही सस्ते है। जहाँ ग्राहक को आम सिलिंडर खरीदने के लिए इतने पैसे देने पड़ रहे है वही उन्हें नए कम्पोजिट गैस सिलिंडर के लिए 634 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे। बता दें, गैस की कीमतों में अभी कंपनियों द्वारा किसी तरह के बदलाव नहीं किये गए है। इस कंपोजिट सिलिंडर में आपको 10 किलो गैस मिलेगी। यह सिलिन्डर इसलिए भी ख़ास है क्यूंकि ये बहुत ही हल्का होता है और ट्रांसपेरेंट (पारदर्शी) है। इसे कोई भी महिला या पुरुष आसानी से उठा कर अपने घर में ले जा सकेंगे। इसे घर तक ले जाने में उन्हें किसी तरह की दिक्कत बिल्कुल भी नहीं होगी। जिनकी घरों में कम लोग है उनके लिए यह सिलिंडर काफी लाभदायी है।

क्या है कम्पोजिट सिलिंडर की खासियत और विशेषता

  • कंपोजिट एलपीजी सिलिंडर का वजन 10 किलों होता है। जो की घरेलु सिलिंडर से काफी हल्का होता है।
  • अगर कम्पोजिट सिलिंडर खाली होता है तो इसका वजन 5 किलों होता है।
  • यदि सिलिंडर को भर दिया जाये तो इसका वजन 15 किलों हो जाता है लेकिन यह तब यह उठाने में बहुत हल्का होता है।
  • महिला और बुजुर्गो के लिए यह कंपोजिट सिलिंडर बहुत ही अच्छा है।
  • यदि सिलिंडर पर आग लगती है तो यह ब्लास्ट नहीं होगा केवल पिघल जायेगा।
  • यह गैस सिलिंडर 2 तरीकों के होते है एक तो 10 किलों का और एक 5 किलों का
  • कंपोजिट सिलिंडर में किसी तरह की जंग नहीं लगती है यह जंगरोगी है।

देश के 28 शहर में उपलब्ध कंपोजिट सिलिंडर

इंडियन ऑइल के अनुसार 10 किलोग्राम वाले गैस सिलिंडर की कीमत मुंबई में 634 रुपये, कोलकाता में 652, लखनऊ में 660, चेन्नई में 654, इंदौर में 653, भोपाल में 638, गोरखपुर में 677 रुपये और पटना में 697 रुपये में नागरिकों को मिलेगा। अभी यह 28 शहरों में उपलब्ध है लेकिन धीरे-धीरे यह पूरे देश में मिलना शुरू हो जायेगा।

नहीं किया गया है 14.2 किलो गैस के सिलिंडर में बदलाव

जनवरी के महीने से 14.2 किलों के घरेलु गैस सिलिंडर में किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिला है। इनके रेट्स में किसी तरह का इजाफा नहीं हुआ है। दिल्ली में 14.2 किलों वाले बिना सब्सिडी वाले गैस सिलिंडर की कीमत 899.50 रुपये , कोलकाता में 926 रुपये, मुंबई में 899.5 रुपये और चेन्नई में 915.5 किलों है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment