अब अपनी आवाज से बुक और पेमेंट करें LPG गैस सिलेंडर की, BPCL ने शुरू की ये सर्विस

LPG गैस बुकिंग एंड पेमेंट वॉइस सर्विस: एलपीजी घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए सरकारी कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमटेड (BPCL) ने आवाज या वॉयस आधारित डिजिटल बुकिंग और पेमेंट की सुविधा शुरू की गई है, यह सुविधा उन एलपीजी उपभोक्ताओं की लिए शुरू की गई है, जिनके पास इंटरनेट या स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। जिसके लिए आवाज के जरिए डिजिटल भुगतान की सुविधा उपभोक्ताओं को देने के लिए बीपीसीएल द्वारा अल्ट्राकैश टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी की गई है।

अब अपनी आवाज से बुक और पेमेंट करें LPG गैस सिलेंडर की

बीपीसीएल द्वारा की गई साझेदारी के तहत भारत गैस के उपभोक्ताओं को UPI ‘123PAY’ की सुविधा प्राप्त हो सकेगी, जिससे वह आसानी से गैस बुकिंग के साथ उसका भुगतान भी कर सकेंगे, जिसका लाभ देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले भारत गैस के चार करोड़ उपभोकताओं को बिना किसी स्मार्टफोन या इंटरनेट की सुविधा के प्राप्त हो सकेगा। इस पर केंद्रीय बैंक आरबीआई के गवनर शक्तिकांत दास द्वारा पिछले हफ्ते UPI ‘123PAY’ को शुरू करने की घोषणा के बाद अपने उपभोक्ताओं को आवाज से बुक और पेमेंट करने की सुविधा देने वाली बीपीसीएल देश की पहली कंपनी बन गई है।

LPG गैस सिलेंडर बुक और भुगतान के लिए जारी सामान्य नंबर

भारत गैस के ग्राहक इस साझेदारी के जरिए बिना इंटरनेट या स्मार्टफ़ोन वाले मोबाइल से एक सामान्य नंबर 080-4516-3554 पर कॉल कर गैस बुकिंग और भुगतान कर सकेंगे। इस सुविधा से अब स्मार्टफोन यूज़र्स की तरह ही बिना एंड्राइड या स्मार्टफोन वाले ग्राहक भी आसानी से गैस बुकिंग के लिए लेन-देन कर सकेंगे। जारी रिपोर्ट के अनुसार इस सुविधा के शुरू होने के एक महीने बाद ही भारत गैस के 13 हजार से अधिक ग्राहकों ने एक करोड़ का ट्रांजेक्शन किया, जिसे देखते हुए पूरे साल में 100 करोड़ रूपये के लेन-देन की उम्मीद की जा सकती है।

क्या LPG सिलेंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट? ऐसे करें चेक और रहें हमेशा सुरक्षित

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment