LPG Cylinder Weight: रसोई गैस सिलेंडर के वजन को लेकर आई बड़ी खबर! जानें क्या है न्यूज़

LPG Cylinder Weight: केंद्र सरकार के माध्यम से एलपीजी उपभोक्ताओं को घरेलू गैस सिलेंडर के वजन में राहत प्रदान करने हेतु एक नई योजना तैयार की जा रही है। जानकारी के अनुसार अब महिलाओं को 14.2 KG सिलेंडर के वजन में राहत देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से रसोई गैस का वजन कम किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के अनुसार महिलाओं को खासकर सिलेंडर ढोने में आसानी होगी। 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर उठाने कई लोगो को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। एक स्थान से दूसरे स्थान में सिलेंडर ले जाने के लिए महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है महिलाओं के हित के लिए रसोई गैस सिलेंडर के वजन को कम करने का विचार केंद्र सरकार के द्वारा किया जा रहा है।

रसोई गैस सिलेंडर के वजन को लेकर आई बड़ी खबर

सांसद के किसी सदस्य ने पहले इस बात को लेकर राज्य सभा में सिलेंडर भारी होने की वजह से हो रही परेशानियों के बारे में कहा की महिलाओं और बेटियों को सिलेंडर ढोने में कई समस्याओं से होकर गुजरना पड़ता है। ऐसे में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस मामले को लेकर स्पष्ट रूप से जवाब दिया गया है की महिलाओं को घरेलू रसोई गैस के वजन में सहूलियत देने के लिए सरकार की ओर से सिलेंडर के वजन को कम करने के लिए विचार विमर्श किया जा रहा है।

पेट्रोलियम मंत्री जी के द्वारा महिलाओं को घरेलू गैस सिलेंडर के भारी वजन में महिलाओं और बेटियों को सुविधा प्रदान करने हेतु स्पष्ट किया गया है की इस समस्या को दूर करने के लिए कोई निष्कर्ष निकाला जायेगा। या तो 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर को 5 किलोग्राम के रूप में परिवर्तित किया जायेगा या फिर अन्य कोई तरीका अपनाया जायेगा। इस प्रक्रिया के आधार पर महिलाओं को भारी सिलेंडर ढोने की समस्या से मुक्त किया जायेगा।

LPG Cylinder PM उज्वला योजना

पेट्रोलियम मंत्री हरी दीप सिंह पुरी ने पीएम उज्वला के तहत जारी किये गए नए कनेक्शन के बारे में भी जानकारी दी गयी है की अब तक PMUY के तहत 8 करोड़ 8 लाख रसोई गैस कनेक्शन जारी किये गए है। देश भर में गरीब सदस्य महिलाओं के नाम से केंद्र सरकार के द्वारा उज्वला योजना के माध्यम घेरलू रसोई गैस कनेक्शन जारी किये जाते है। पीएम उज्वला योजना 2.0 के तहत सभी गरीब परिवारों को घरेलू गैस रसोई के साथ-साथ गैस चूल्हा मुफ्त लेने का लाभ भी प्रदान किया जा रहा है। महिलाओं को रसोई में सुविधा प्रदान करने हेतु यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा देश भर में लागू की गयी है।

पीएम उज्वला योजना के अंतर्गत केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को सब्सिडी के रूप में गैस कनेक्शन लेने का लाभ प्रदान किया गया है। ताकि महिलाओं को घरेलू रसोई में लकड़ियों से होने वाले धुएं का सामना न करना पड़े। विशेष रूप से धुएं से हो रहे प्रदूषण से महिलाओं को सुरक्षित रखने के लिए यह स्कीम भारत सरकार के द्वारा जारी की गयी है। पीएम उज्वला का लाभ सभी गरीब महिलाएं प्राप्त कर सकती है।

दिसंबर में मिल सकती है सिलेंडर पर 700 रुपये की छूट, जल्दी उठाएं ऑफर का लाभ

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment