LPG Cylinder Update: सरकार LPG उपभोक्ताओं को अब और राहत देने की तैयारी में, जानें- क्या है केंद्र की तैयारी और कैसे होगा आपको फायदा?

LPG Cylinder Update: सरकार द्वारा जल्द ही LPG उपभोक्ताओं को और भी राहत देने के लिए तैयारी की जा रही है। आप की जानकरी के लिए बता दें की सरकार अब एलपीजी गैस सिलेंडर के वजन में कमी लाने के लिए योजना को तैयार कर रही है। जिस से भारी वजन के चलते महिलाओं को होने वाली समस्या से निजात मिल जाएगी। इस के लिए सरकार ने गैस सिलेंडरों के वजन को कम करने से लेकर अन्य और भी विकल्पों के बारे में विचार कर रही है। और जल्द ही इस बारे में कोई ठोस कदम उठा सकती है।

सरकार LPG उपभोक्ताओं को अब और राहत देने की तैयारी में

जैसे की हम जानते हैं एलपीजी गैस सिलेंडरों का वजन 14.2 किलोग्राम वजन होता है। जिसकी वजह से महिलाओं को इसकी ढुलाई में समस्या होती है। ऐसे में इसका वजन कई बार समस्या का कारण बन जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब सरकार ने ये फैसला किया है की LPG उपभोक्ताओं की सुविधा का ख्याल रखते हुए जल्द ही सिलेंडरों के वजन को लेकर कोई ठोस कदम उठाये जाएंगे।

सिलेंडर के भारी वजन को लेकर संसद में एक सांसद के सवालों को लेकर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जवाब में कहा की घर की वो नहीं चाहते की महिलाओं और बेटियों को भारी वजन उठाना पड़े इसके लिए एलपीजी सिलेंडरों के वजन को कम करने के लिए विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा की 14.2 किलो के वजन को कम करना हो या कोई और रास्ता निकालना हो। वो ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अब तक हुए 8.8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया की उज्ज्वला 2.0 और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत 8.8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किये गए हैं। इस योजना के तहत होने वाले लाभ सभी गरीब परिवारों को देंगे। आप की जानकारी के लिए बता दें की पीएमयूवाई योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी। जिस के तहत सभी बीपीएल परिवार की वयस्क महिलाओं के नाम पर एलपीजी सिलेंडर के कनेक्शन जारी किये गए थे। इसका लक्ष्य 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जो की बिना जमानत के जारी किये जाने थे , के लक्ष्य को वर्ष 2019 में पूरा कर लिया गया। इसके बाद उज्जवला 2.0 की शुरुआत की गयी जिसके तहत बिना जमानत वाले एक करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन जारी किये जाएंगे। इस योजना की शुरुआत इस वर्ष 10 अगस्त को की गयी थी।

LPG Gas Cylinder: खुशखबरी!! मात्र 587 रुपए में मिलेगा सब्सिडी मिलने के बाद, जानें कैसे

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment