LPG Cylinder Subsidy: फ‍िर बहाल हो सकती है एलपीजी सब्सिडी, महंगे गैस स‍िलेंडर की झंझट भी होगी खत्‍म

LPG Cylinder Subsidy: गैस की आसमान छूती कीमतों से परेशान ग्राहकों को राहत देने लिए केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी (LPG Cylinder Subsidy) को बहाल किया जा सकता है। बता दे की इस समय देश के प्रमुख शहरो में गैस की क़ीमतें 900 से 950 रुपए के बीच चल रही है ऐसे में आम आदमी का घर चलाना मुश्किल हो गया है। अब केंद्र सरकार द्वारा ग्राहकों को पुनः सब्सिडी का लाभ दिया जा सकता है जिससे ना सिर्फ ग्राहकों को महंगे गैस सिलेंडरो की कीमतों से छुटकारा मिलेगा बल्कि वे सब्सिडी का लाभ भी ले सकेंगे। चलिए जानते है क्या है पूरी खबर

फ‍िर बहाल होगी LPG Cylinder Subsidy

आपको बता दे की केंद्र सरकार द्वारा कोरोना लॉकडाउन से ही LPG Cylinder Subsidy बंद की हुई है जिससे ग्राहकों को महंगे दामों पर गैस सिलेंडर लेने को मजबूर होना पड़ा है। साथ ही लॉकडाउन कारण लोगो की आमदनी पर भी असर पड़ा है जिससे की उन्हें अन्य आर्थिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ा है। अब केंद्र द्वारा फिर से एलपीजी सब्सिडी देने पर विचार किया जा रहा है ताकि लोगो को गैस सिलेंडरो के बढ़ते दामों से राहत मिल सके। जानकारी के लिए बता दें की इस सम्बन्ध में वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लग जाती है तो जल्द ही लोगो को गैस के दामों में राहत मिल सकती है.

मात्र 587 रुपए में मिलेगा गैस

अगर वित्त मंत्रालय द्वारा इस प्रस्ताव को स्वीकृति दी जाती है तो पेट्रोलियम कंपनियों के डीलर्स को गैस सिलेंडर के दामों में 303 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी जिससे की ग्राहकों को भी फायदा होगा. इससे ग्राहकों को गैस सिलेंडरो के दामों में 303 रुपए की छूट मिल सकती है जिससे उन्हें हर गैस सिलेंडर के लिए सिर्फ 587 रुपए चुकाने होंगे . इसके बाद एलपीजी सब्सिडी उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। LPG Gas subsidy check करने के लिए ग्राहको को आधिकारिक वेबसाइट की मदद से एलपीजी नंबर और आधार नंबर दर्ज करना होगा जिसके बाद वे अपना एलपीजी गैस सब्सिडी स्टेटस ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते है।

LPG Cylinder Subsidy

जल्द लिया जायेगा फैसला

सरकार द्वारा लम्बे समय से गैस के दामों में बढ़ोतरी की जा रही है हालांकि सरकार द्वारा इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में गैस की बढ़ती कीमतों को जिम्मेदार ठहराया गया है. अब सरकार द्वारा गैस की बढ़ती कीमतों की नियंत्रित करने के लिए सब्सिडी को पुनः बहाल करने का फैसला लिया गया है। जिस पर जल्द ही फैसला लिए जाने की उम्मीद है।

Leave a Comment