LPG Cylinder Price: सरकार नए साल में बढ़ा देगी एलपीजी सिलेंडर के दाम! डिजिटल पेमेंट में भी होगा बड़ा परिवर्तन, देखें डिटेल्‍स

LPG Cylinder Price: नए साल के मौके पर सरकार द्वारा LPG Cylinder के दामों में बदलाव किया जा सकता है. यही नहीं नए साल के मौके पर डिजिटल पेमेंट के नियमों में भी बदलाव देखने को मिलेगा. सरकार ने इस सब बदलावों के लिए मंजूरी दे दी है. अगर ऐसा होता है तो आपके डिजिटल पेमेंट के नये नियमों से भी वाकिफ जरुरी है. साथ ही उन सभी बदलावों से भी जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर असर करती है तो चलिए जानते है उन सभी चीजों के बारे में जो नए साल से बदलने वाली है.

एलपीजी सिलेंडर के दामों में हो सकती है वृद्धि

आपको बता दें की हर महीने की पहली तारीख को ऑयल एंड गैस कंपनियां एलपीजी सिलेंडर के प्राइस को रिवाइज करती है ऐसे में नए साल की पहली तारीख पर यानी की 1 जनवरी 2022 को भी एलपीजी के प्राइस रिवाइज किये जायेंगे. जिस तरह से पिछले कुछ समय में गैस सिलेंडरो के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है उससे यही आशंका लगायी जा रही है की नए साल पर गैस के दामों में वृद्धि की जा सकती है.

दिसंबर माह में ही एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में 100 रुपए की वृद्धि हुई थी जिसके बाद इसके इसके दामों में वृद्धि के कयास लगाए जा रहे है. जानकारी के लिए बता दें की सरकार द्वारा कुछ समय से गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी भी बंद की हुई है. ऐसे में अगर गैस के दामों में बढ़ोतरी होती है तो आम-आदमी के रसोई का बजट बिगड़ना तय है. हालांकि अभी तक गैस प्राइस में बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है.

इन चीजों में भी होगा बदलाव

नए साल में एलपीजी के दामों के अलावा आपके डिजिटल पेमेंट में भी बदलाव देखने को मिलेगा. आपको नए साल से डिजिटल ट्रांजेक्शन पर ज्यादा सिक्योरिटी मिलेगी. इसके लिए आरबीआई (Reserve Bank Of India) द्वारा जरुरी दिशानिर्देश दे दिए गए है. साथ ही नए साल से आपको डाकघर (Post-Office) से पैसे निकलने के लिए भी शुल्क देना पड़ेगा. साथ ही अब एटीएम (ATM) से ट्रांजेक्शन करने पर भी आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा. इसके अलावा भी नए साल से काफी कुछ बदल जायेगा.

एटीएम ट्रांजेक्शन पर लगेगा चार्ज

नए साल से आपको एटीएम से ट्रांजेक्शन पर चार्ज देना पड़ेगा. हालांकि बैंको द्वारा एक लिमिट तक मुफ्त ट्रांजेक्शन की शर्त को बरकरार रखा गया है लेकिन इसके बाद आपसे हर ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज वसूला जायेगा. आपको बता दे की इस वर्ष जून महीने में आरबीआई (RBI) ने इस सम्बन्ध में मजूरी दे दी है. अब बैंको को एक लिमिट के बाद एटीएम से चार्ज वसूलने और इसे बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी गयी है. अगर आप हर महीने लिमिटेड फ्री ट्रांजेक्शन से ज्यादा ट्रांजेक्शन करते है तो आपको 21 रुपए का शुल्क देना पड़ेगा साथ ही जीएसटी चार्ज भी देना अनिवार्य होगा.

बदलेंगे ऑनलाइन पेमेंट के नियम

नए डिजिटल नियमों के अनुसार अब आपको हर बार डिजिटल पेमेंट करने पर अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की पूरी डिटेल्स डालनी होगी. यानी की हर बार जब भी आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करेंगे तो आपको अपने कार्ड की सभी जानकारी भरनी होगी. RBI द्वारा डिजिटल लेन-देन को और सिक्योर बनाने और साइबर धोखाधड़ी को रोकने के लिए इन नियमों को लागू किया जा रहा है. साथ ही डिजिटल प्लेटफार्म आपकी कार्ड की डिटेल्स को भी सेव नहीं कर पाएंगे.

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment