Low Investment Business Ideas: नये साल में कम बजट से शुरू करें ये बिजनेस, होगा बम्पर मुनाफ

Low Investment Business Ideas: अगर आपके पास कोई रोजगार उपलब्ध नहीं है और आप कम निवेश में अपने खुद के बिजनेस की शुरुआत कर आत्मनिर्भर होना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए बहुत ही बेहतरीन और कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किए जाने वाले छोटे बिजनेस आइडियाज (Low Investment Business Ideas) की जानकारी लेकर आए हैं, जिन्हे शुरू करके आप अपनी आर्थिक स्थिति अनुसार जो भी व्यवसाय आपको सही लगता है या आप इसे करने में रुची रखते हैं, तो आप इसकी शुरुआत कर हर महीने लाखों रूपये की कमाई कर सकेंगे, तो चलिए जानते हैं इन बिजनेस आइडियाज की विस्तृत जानकारी।

Low Investment Business Ideas

देश भर में कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के चलते बहुत से लोगों की नौकरी चले जाने के बाद उन्होंने अपने छोटे बिजनेस प्लान्स की शुरुआत से आज वह हर महीने लाखों की कमाई कर रहें हैं। देश में ऐसे बहुत से छोटे निवेश में शुरू किए जाने वाले बिजनेस आइडियाज (Low Investment Business Ideas) हैं जिन्हे आप अपने घर से ही शुरू कर व्यवसाय अच्छा चलने पर इसे बड़े स्तर पर आगे बढ़ा सकते हैं, इनमे मोबाइल शॉप रिपेयरिंग बिजनेस, ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय, डिस्पोजल प्लेट और कप का बिजनेस, लिफ़ाफ़ा बनाने का बिजनेस, मच्छर भागने अगरबत्ती का बिजनेस आदि की शुरुआत कर आप हर महीने लाखों रुपयों की कमाई कर सकते हैं।

लिफाफा बनने का बिजनेस

यदि आप लिफाफा बनाने के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो हाथों से बनाए जाने वाले लिफ़ाफ़े के लिए आपको 20 से 30 हजार रूपये खर्च करने होंगे, जिसमे लिफ़ाफ़े बनाने के लिए सामान की खरीद कर आप इन्हे बाजार में अच्छी कीमतों में बेच सकते हैं, यदि आप इसकी मशीन की खरीद करते हैं तो आपको इसमें कम से कम 1 से डेढ़ लाख रूपये तक का खर्चा करना पड़ सकता है। ऐसे में अपनी आवश्यकतानुसार आप इसकी मशीन से बड़े व छोटे आकर के लिफ़ाफ़े तैयार कर सकते हैं, आज के समय में शादियों व जरुरी दस्तावेजों या पार्सल की डिलीवरी के लिए लिफाफों की बाजार में अधिक डिमांड होती है ऐसे में आप लिफाफों के आर्डर देकर हर महीने बेहतर कमाई कर सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस महिलाओं के लिए सबसे बेहतर व फायदेमंद बिजनेस है, इस बिजनेस की शुरुआत 50 से 60 हजार रूपये के निवेश से किया जा सकता है। इसके लिए वह महिलाएँ जिन्होंने कुछ समय पार्लर से 2 से 3 महीने के ब्यूटी पार्लर का कोर्स सीखा है, वह इसकी शुरुआत कर हर महीने अच्छी कमाई कर सकती है, इसके लिए उन्हें पार्लर के सामान की खरीद के लिए अच्छे मेकअप, बालों की हेयरस्टाइल, मेकअप प्रोडक्ट्स की बेहतर समझ होनी चाहिए, जिसके उपयोग से वह ग्राहकों को बेहतर सुविधा देकर बेहतर आय अर्जित कर सकेंगी।

मोबाइल रिपेयर शॉप का बिजनेस

आज के समय में मोबाइल हर व्यक्ति की आवश्यकता है, लेकिन यदि मोबाइल ख़राब हो जाए या उसमे रिचार्ज खत्म हो जाए तो सबसे पहले लोग इसे ठीक करवाने या रिचार्ज के लिए मोबाइल रिपेयर शॉप में जाते हैं। यदि आपको मोबाइल ठीक करने की अच्छी जानकारी है तो आप अपनी खुद की मोबाइल शॉप खोलकर खराब मोबाइल को ठीक करने, मोबाइल के नए फ्लिप कवर रखने या मोबाइल रिचार्ज करने का कार्य कर सकते हैं, इसके लिए यदि आप किसी बाजार वाली जगह जहाँ से लोगों का आना-जाना अधिक हो वहाँ अपनी शॉप खोलते हैं, तो आपको बिजनेस की शुरुआत के लिए 1 से 2 लाख रूपये का निवेश करना होगा, जिसके बाद आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकेंगे।

डिस्पोजल प्लेट और कप का बिजनेस

डिस्पोजल प्लेट व कप की डिमांड भी मार्किट में अधिक होने के चलते इस व्यवसाय की शुरुआत कर लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं, आज शादियों, पार्टियों, फ़ास्ट फोड़ स्टॉल लगाने वाले या जूस का विक्रय करने वाले से लेकर हर किसी को डिस्पोजल प्लेट और कप की आवश्यकता होती है, इन डिस्पोज़ल प्लेट के उपयोग काँच या स्टील के बर्तनों के उपयोग से एक बेहतर विकल्प लोगों को प्रदान करता है, ऐसे में यदि आप इस व्यवसाय की शुरुआत करते हैं तो इसकी मशीन और इसे बनाने में उपयोग होने वाले सामान जैसे स्क्रैप या कागज़ की खरीद के लिए लगभग 50 हजार से 80 हजार रूपये तक के निवेश कर आप डिस्पोजल प्लेट व कप बनाकर बाजार में अच्छ कीमत पर बेच सकेंगे।

मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती का बिजनेस

आज के समय में बाजारों में मिलने वाले मॉस्क्वीटो रिपेल क्रीम, मशीन या उससे जुड़े उत्पादों की कीमत बहुत अधिक रहती है, जिसके चलते अधिक लोग इसकी खरीद नहीं कर पाते हैं, ऐसे में प्राकृतिक संसाधन जैसे गोबर से बनाई गई अगरबत्ती की डिमांड भी बाजारों में तेजी से बढ़ गई है। गोबर से बनी हुई यह अगरबत्ती का व्यवसाय 20 से 25 हजार रूपये में शुरू किया जा सकता है यह अगरबत्ती मच्छर भागने के लिए बेहद ही उपयोगी होती है और प्राकृतिक संसाधनों से बनी होने के चलते यह बाजारों में मिलने बाली अगरबत्तियों की तरह हानिकारक कैमिकल्स या जहरीली तत्वों से पूरी तरह रहित होती है और शरीर के लिए पूरी तरह सुरक्षित होती है, इसका व्यवसाय करके आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment