पूरे देश में फिर से लग रहा लॉकडाउन? दिवाली तक बंद होंगी ट्रेन सेवाएं? जानें क्या है सच

हाल की परिस्थियों से तो हर को अवगत है। कोरोना महामारी ने पूरे देश के सभी नागरिकों को झंझोड़कर कर रख दिया है। देश में कोरोना की दूसरी लहर थोड़ी कम हुई है परन्तु यह जरुरी नहीं कि यह अभी दुनिया से पूरी तरह से खत्म हुआ होगा। सरकार द्वारा तीसरी लहर अभी भी आने की संभवाना जताई गयी है। आये दिन 4 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले अब 25-30 हजार तक कम हुए है। देश के सभी राज्यों की सरकारों ने लॉकडाउन को हटाकर अनलॉक को कुछ शर्तो के साथ लागू कर दिया है। इसके साथ-साथ कोरोना महामारी के चलते फर्जी खबरे और फर्जी न्यूज़ को नागरिकों तक फैलाया जा रहा है।

यदि आपको भी इस तरह के मेसेज आते है या किसी भी तरह का स्क्रीन शॉट मिलता है तो आपको इससे सतर्क रहने की जरूरत है। किसी भी फॉरवर्ड मैसेज का विश्वास न करे और अपने परिवार व साथियो को इस तरह का मैसेज भी फॉरवर्ड न करे कनकी आज कल इस तरह के फर्जी मैसेज और खबरे बहुत वायरल हो रही है जिससे आप को सावधान रहने की जरुरत है।

आपको बता दें इनदिनों सोशल मीडिया में एक खबर नागरिकों तक काफी वायरल की जा रही है, जिसमे एक बार फिर देश में पूरा कम्पलीट लॉकडाउन लगाने का दावा किया जा रहे है। इस मैसेज के द्वारा यह खबर फैलाई जा रही है कि कोरोना संक्रमण के कारण संख्या बढ़ने से पूरे देश में फिर सब कुछ बंद हो जायेगा यह बताया जा रहा है की दिवाली के त्यौहार तक सभी चीजे बंद रहेगी और ट्रैन सेवाएं भी बंद रहेंगी लेकिन आपको बता दें PIB (प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो) फैक्ट ने यह बताया है कि ये सभी दावे फर्जी है। सरकार द्वारा को भी ऐसी खबर जारी करने का एलान नहीं किया गया है।

क्या है PIB(प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो) फैक्ट?

प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो यह चेक करता है की सरकार द्वारा जारी सरकारी पालिसी और स्कीम फर्जी तो नहीं है। यदि किसी नागरिक को कोई भी जानकारी या खबर फर्जी लगती है तो वह PIB फैक्ट को इस खबर के बारे मे जानकारी दे सकते है। नागरिक इसके लिए 918799711259 नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment