Life Insurance: सिर्फ 1 रुपये में ले सकते हैं ये ‘सुरक्षा चक्र’, मिलगा 2 लाख का बीमा कवर

Life Insurance: देश के कई ऐसे लोग भी है जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती और यदि उनके परिवार में किसी को कुछ भी हो जाये तो ऐसी स्थिति में उनके पास इलाज तक के लिए पैसे नहीं होते और ना किसी प्रकार की जीवन सुरक्षा हेतु कोई बीमा पॉलिसी होती है। ऐसी स्थिति में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) को साल 2015 में शुरू किया। योजना के तहत नागरिकों को बीमा कवर Life Insurance प्रदान किया जाता है।

Life Insurance: सिर्फ 1 रुपये में ले सकते हैं ये 'सुरक्षा चक्र', मिलगा 2 लाख का बीमा कवर
Life Insurance: सिर्फ 1 रुपये में ले सकते हैं ये ‘सुरक्षा चक्र’, मिलगा 2 लाख का बीमा कवर

क्यों शुरू की गयी PMSBY

यह योजना इसलिए शुरू की गयी है संकट के समय में किसी भी परिवार को आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। बता दें, इस योजना के माध्यम से आप सिर्फ 1 रुपये खर्च करके सुरक्षा कवर प्रदान कर सकते है। चलिए जानते है क्या है यह योजना, कैसे मिलेगा लोगों को इसका लाभ, कितने लाख तक का मिलेगा बीमा क्लेम अदि

1 रुपये में मिलेगा इतने लाख तक का कवर

यह तो आप जानते है आज के समय में महंगाई आसमान छू रही है ऐसे में देखा जाएं तो 1 रुपये में कुछ भी नहीं आता। लेकिन आप 1 रुपये में आज भी अपने परिवार के लिए बीमा कवर (लाइफ इंश्योरंस) का सुरक्षा चक्र ले सकेंगे। इससे अच्छी बीमा पॉलिसी नागरिकों के लिए और क्या हो सकती है और इस पॉलिसी को कोई भी बड़ी आसानी से खरीद सकता है। इसमें आवेदक को केवल महीने के 1 रुपये या साल के 12 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा।

नागरिक को इन स्थिति में दिया जाता है बीमा क्लेम

यदि किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है या वह परमानेंट विकलांग हो जाता है तो बीमा कंपनी ऐसी स्थिति में उन्हें 2 लाख तक का बीमा कवर प्रदान करती है। इसके अलावा अगर किसी पॉलिसीधारक की स्थायी रूप से विकलांगता में दोनों आंखे या दोनों हाथ या दोनों पैर या एक हाथ या एक पैर या एक आंख को वह खो देता है। तो उसे ऐसे में 1 लाख तक का बीमा कवर दिया जाता है। जिससे उन्हें आर्थिक मदद प्रदान की जा सके और उन्हें दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

जानिए कौन होंगे पात्र

योजना का लाभ वही ले सकता है जिनकी उम्र 18 साल से 70 साल होगी। इस स्कीम में शामिल होने के लिए आवेदक को किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवाना होगा। यदि आपके पहले से ही बैंक अकाउंट है तो आप इस स्कीम का लाभ ले सकते है। बता दें, हर साल जून के महीने में 12 रुपये का प्रीमियम आपके बैंक खाते से ऑटो डेबिट हो जायेंगे यानी पॉलिसीधारक के बैंक खाते से स्वयं से पैसे कट जायेंगे।

यदि आपको योजना से सम्बंधित और भी अधिक जानकारी जाननी होगी तो आप दिए गए टोल फ्री नंबर- 1800-180-1111, 1800-110-001 पर सम्पर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

सिर्फ 5 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment