LIC Scheme: मात्र 44 रुपये जमा करें एलआईसी की इस पॉलिसी में मिलेगा 27.60 लाख, जानिए डिटेल्स

LIC Scheme: लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर सुरक्षित भविष्य को बनाये रखने के लिए बेहतर निवेश स्कीम संचालित करता है। इन्ही महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक विशेष निवेश स्कीम जीवन उमंग पॉलिसी है। यदि आप निवेश करने का प्लान बना रहे है तो आप LIC की इस स्कीम में प्रतिदिन के अनुसार 44 रूपए का निवेश करके 27.60 लाख रूपए का लाभ प्राप्त कर सकते है। अपने परिवार के सुरक्षित भविष्य को बनाये रखने के लिए नागरिक इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी

LIC जीवन उमंग पॉलिसी के तहत व्यक्ति प्रतिदिन के अनुसार 44 रूपए की बचत करके एक माह में 1302 रूपए की पॉलिसी का निवेश कर सकते है। इस पॉलिसी में निवेश करने पर लाभार्थी व्यक्ति को मैच्योरिटी अवधि के समय में 27 लाख 60 हजार रूपए की राशि लेने का लाभ प्राप्त होगा। नागरिक इस स्कीम के तहत एक बड़ा फंड तैयार कर सकते है। लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा इस पॉलिसी में निवेश करने की अवधि अलग-अलग निर्धारित की गयी है। इस पॉलिसी में व्यक्ति 15 ,20 25 ,और 30 साल तक निवेश कर सकते है। यह पॉलिसी निवेशकर्ताओं को 100 साल की आयु तक कवरेज देगी।

LIC जीवन उमंग पॉलिसी में निवेश करने के लिए आयु 3 माह से लेकर 55 वर्ष की आयु निर्धारित की गयी है। 3 माह के बच्चे के नाम से भी जीवन उमंग पॉलिसी में निवेश किया जा सकता है। यह पॉलिसी निवेशक को ऋण राशि लेने का लाभ भी प्रदान करती है। जीवन उमंग पॉलिसी में निवेश करके मैच्योरिटी अवधि पूर्ण होने के बाद निवेशक 27 लाख रूपए से अधिक राशि का लाभ एकमुश्त राशि के रूप में ले सकते है।

LIC Jeevan Umang Policy

जीवन उमंग पॉलिसी में आवेदन करने पर निवेशक को प्रतिमाह के अनुसार 1302 रूपए का निवेश करना होगा। यानी की प्रति वर्ष के अनुसार यह राशि 15 हजार 2 सौ 98 रूपए निवेशक को जमा करनी होगी। यदि पॉलिसी अवधि के अनुसार 30 वर्ष तक इस पॉलिसी में निवेश किया जाता है तो जमकर्ता के द्वारा इसमें कुल 4.8 लाख रूपए का निवेश किया जायेगा। 31 वें वर्ष में नागरिक को इस पॉलिसी में 40 हजार रूपए तक रिटर्न लेने का लाभ प्राप्त होगा। इस स्कीम के आधार पर यदि 100 साल की आयु तक आप 40 हजार रूपए का रिटर्न लेते है तो यह राशि बेनिफिट के रूप में 27 लाख 60 हजार रूपए होगी।

टर्म राउंडर के लाभ

इस स्कीम में पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने की स्थिति में या विकलांग की स्थिति में टर्म राउंडर का लाभ प्राप्त होता है। मृत्यु की दशा में पॉलिसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इनकम टैक्स सेक्शन 80C के तहत पॉलिसी को लेने पर इनकम टैक्स में भी छूट प्रदान की गयी है। यदि इस पॉलिसी के तहत कोई प्लान लेना चाहते है तो उसे कम से कम 2 लाख रूपए का बीमा लेना होगा। इस पॉलिसी में छोटा सा निवेश करने पर पॉलिसी धारक को जिंदगी भर लाभ मिलता रहता है।

LIC Kanyadan Policy: बस रोजाना 121 रुपये जमा करने से मिलेगा 27 लाख, आखिर कैसे?

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment