LIC Saral Pension Yojana: अब 60 नही 40 उम्र में भी मिल सकती है 50 हजार तक पेंशन, पढ़ें पूरी ख़बर

LIC Saral Pension Yojana: पेंशन योजना का नाम सुनते ही बुढ़ापे में मिलने वाली प्रतिमाह पेंशन राशि का ही ध्यान आता है। लेकिन एलआईसी द्वारा लायी गयी LIC Saral Pension Yojana एक ऐसी है स्कीम है जिसके तहत आप को 40 वर्ष की आयु में भी पेंशन मिल सकती है। जी हाँ , इस स्कीम के तहत आप को 40 साल की उम्र में ही 50 हजार तक की पेंशन प्राप्त हो सकती है। इस के लिए आप को सिर्फ एक बार निवेश करना होगा और आप को अगले माह से ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। ये आप को कैसे मिल सकती है और इस पेंशन योजना में क्या है ये आप आगे पढ़कर जान सकते हैं। आइये अब जानते हैं विस्तार से –

LIC Saral Pension Yojana: अब 60 नही 40 उम्र में भी मिल सकती है 50 हजार तक पेंशन, पढ़ें पूरी ख़बर
LIC Saral Pension Yojana: अब 60 नही 40 उम्र में भी मिल सकती है 50 हजार तक पेंशन, पढ़ें पूरी ख़बर

LIC Saral Pension Yojana

एलआईसी सरल पेंशन योजना में आप को एक बार में ही निवेश (सिंगल प्रीमियम प्लान ) करना होता है। जिसके बाद आप को जीवन भर के लिए पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। आप इस स्कीम के माध्यम से 40 वर्ष की उम्र से ही 50 हजार से अधिक की सालाना पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे ऐसे समझ सकते हैं की यदि कोई ग्राहक एक बार में 10 लाख रूपए की सिंगल प्रीमियम इन्वेस्टमेंट करता है तो उस व्यक्ति को 50 हजार 250 रूपए की कुल सालाना धनराशि पेंशन के रूप में प्राप्त होगी। यदि पालिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो स्कीम के तहत जमा की गयी बेस अमाउंट व्यक्ति के नॉमिनी को दे दी जाती है।

LIC Saral Pension Policy लेने पर आप के पास दो विकल्प होते हैं। पहला है सिंगल लाइफ प्लान (Single Annuity Plan) और दूसरा है जॉइंट लाइफ प्लान (Joint Annuity Plan)। सिंगल लाइफ प्लान में ये पालिसी एक व्यक्ति के नाम पर ही होती है। जिसमें पालिसी धारक को उम्र भर पेंशन मिलती है और उनकी मृत्यु के बाद निवेश की गयी राशि (बेस अमाउंट ) उनके नॉमिनी को प्रदान कर दी जाती है।

वहीँ जॉइंट लाइफ प्लान में पालिसी धारक और उनके जीवनसाथी का भी नाम होता है। इसमें यदि पालिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में मिलने वाली पेंशन उनके जीवनसाथी को निर्बाध रूप से मिलती रहेगी। आप को बता दें की जितनी राशि पालिसी धारक की मृत्यु से पहले मिलती थी उतनी ही धनराशि उनकी मृत्यु के बाद जीवनसाथी को भी मिलेगी। जीवनसाथी की मृत्यु के बाद निवेश किये गए बेस अमाउंट की धनराशि उनके नॉमिनी को दे दिया जाएगा।

योजना में मिलते हैं पेंशन लेने हेतु 4 विकल्प

यदि आप ये पालिसी लेते हैं तो आप को पेंशन प्राप्त करने के 4 विकल्प मिलते हैं। आप एलआईसी सरल पेंशन पालिसी के तहत मिलने वाली धनराशि आप को कितने अंतराल पर चाहिए इसका चुनाव करना होगा। आप को ये धनराशि हर माह, 3 माह में, 6 माह में या फिर सालाना आधार पर चाहिए, इसका चुनाव पालिसी लेते वक्त करना होगा। जिसके बाद आप को इसी आधार पर पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

ये भी जानें

  • आप को LIC Saral Pension Policy लेने की सुविधा तभी मिल सकती है जब आप की उम्र पालिसी लेते वक्त कम से कम 40 वर्ष हो या अधिकतम 60 वर्ष हो। कृपया ध्यान रखें की आप इस स्कीम को किसी और के नाम पर नहीं ले सकते हैं।
  • यदि आप को किसी प्रकार की गंभीर बीमारी होजाती है तो ऐसी स्थिति में आप अपने निवेश किये पैसे निकाल सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की जब आप पालिसी लेते हैं तो आप को एक क्रिटिकल लिस्ट दी जाती है जिसमें से आप को यदि कोई बीमारी है तो आप के पैसे आप को वापस मिल जाते हैं। कृपया ध्यान दें आप को जमा की गयी रकम के बेस अमाउंट का 95% प्रतिशत हिस्सा वापस मिलता है।
  • आप इस पालिसी के तहत लोन भी ले सकते हैं। इसके लिए आप जो लोन लेंगे , उसका एक साल का ब्याज आप को मिलने वाले सालाना पेंशन धनराशि से आधा या फिर उस से कम होना चाहिए। आप को मिलने वाले लोन की धनराशि पेंशन राशि पर निर्भर करती है।

इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

पालिसी लेते वक्त आप को इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –आवेदक का पैनकार्ड, आधार कार्ड, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, आय और आयु प्रमाण पत्र, बैंक डिटेल्स, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment