ये सरकारी स्कीम आपको बना देगी मालामाल, एकसाथ मिलेंगे 17 लाख रुपए

LIC Scheme: एलआईसी द्वारा अपने ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार बहुत सी स्कीम शुरू की है। अपनी अपनी आवश्यकताओं के आधार पर ग्राहक अपने लिए पालिसी चुन सकते हैं। ऐसी ही एक पालिसी की आज हम बात करेंगे जिसे एलआईसी ने अपने उपभोक्ताओं के लिए शुरू किया है। इस पालिसी का नाम है – एलआईसी जीवन लाभ प्लान (LIC Jewan Labh Scheme), जिसके अंतर्गत आप को निर्धारित अवधी के बाद कुल एकमुश्त 17 लाख रूपए की धनराशि प्राप्त होती है। इसके लिए आप को हर रोज मात्र 233 रूपए की बचत करनी होगी। आइये जानते हैं LIC Scheme और इसके फायदे (LIC Jeewan Labh Scheme Details Benefits) के बारे में।

LIC Scheme

एलआईसी की जीवन लाभ प्लान एक नॉन लिंक्ड पालिसी (Non Linked Policy ) है। जिसके तहत आप प्रतिदिन यदि 233 रूपए का निवेश करते हैं तो आप को 17 लाख रूपए का फंड इसके मैच्योरिटी पर मिलेगा। आप को बता दें की ये पालिसी बिलकुल सुरक्षित है क्यूंकि इसका शेयर बाजार से कोई लेना देना नहीं है। इसलिए इस पालिसी पर शेयर बाजार की उठा पटक का कोई असर नहीं पड़ता और आप किसी भी तरह के घाटे से बचे रहते हैं। आप इसमें निश्चिन्त होकर अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। बेसिकली ये एक Limited Premium प्लान है। जिसे एलआईसी (Life Insurance Corporation) द्वारा मूल रूप से उन ग्राहकों के लिए तैयार किया गया है जो कि बच्‍चों की शादी, पढ़ाई और प्रॉपर्टी खरीदने के लिए बचत करना चाहते है।

आप इसे ऐसे समझ सकते हैं –

यदि कोई 23 वर्ष का ग्राहक 10 लाख रूपए के सम असश्योर्ड को 16 वर्ष के टर्म प्लान के साथ चुनता है तो उसे रोजाना 233 रूपए की राशि का निवेश करना होगा। इस आधार पर अगले 10 वर्षों तक वो कुल 855107 रुपए भर पाएगा। आप को बता दें की ये रकम उसे 39 वर्ष की आयु पर मिलेगी। यानी कि इसके मच्योरिटी पीरियड पर ग्राहक को कुल 17,13,000 रुपए का फंड मिल जाएगा।

क्या ख़ास है इसमें (LIC Jeevan Labh Plan feature)

आइये अब जानते हैं इस स्कीम की कुछ विशेषताएं –

  • जीवन लाभ पालिसी को लेने के लिए व्यक्ति की आयु सीमा 8 से 59 वर्ष हो सकती है।
  • इस पालिसी में 16 से 25 सालों तक का टर्म इंश्योरेंस उपलब्ध हैं जिसे आसानी से ग्राहक ले सकते हैं।
  • जीवन लाभ पालिसी के तहत कम से कम 2 लाख रूपए का सम एश्योर्ड लेना आवश्यक है।
  • हालाँकि एलआईसी कंपनी द्वारा इस स्कीम के तहत कोई अधिकतम सीमा नहीं रखी गयी है।
  • इस स्कीम के तहत आप लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं , यदि आप ने 3 साल तक प्रीमियम भरा है तो।
  • इस स्कीम में आप को प्रीमियम भरने पर टैक्स में राहत भी मिलती है।
  • पालिसी होल्डर की मृत्यु की स्थिति में ये रकम उसके नॉमिनी को मिल जाती है।

पालिसी होल्डर की मृत्यु होने पर मिलता है मृत्यु लाभ

अगर पालिसी धारक की मृत्यु, पालिसी अवधि के दौरान होती है लेकिन उसने मृत्यु तक सभी प्रीमियम का भुगतान कर दिया है तो नॉमिनी को मृत्यु लाभ मिलेगा। इसमें उसे बीमित रकम , सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडीशन बोनस (यदि कुछ है तो ) का भुगतान कंपनी द्वारा किया जाएगा।

Leave a Comment